scorecardresearch

फ्लाइट के बाद अब दिल्ली से खजुराहो के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन, सितंबर तक होगी शुरू

कुछ समय पहले केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली और खजुराहो के बीच स्पाइस जेट की सीधी फ्लाइट का भी उद्घाटन किया है. अब केंद्रीय रेल मंत्री ने भी खजुराहों में टूरिस्ट को विश्व स्तरीय सुविधाएं देने के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की है.

Vande bharat train Vande bharat train
हाइलाइट्स
  • अगस्त तक होगा इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा 

  • पर्यटकों को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं 

जल्द ही मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले और दिल्ली से खजुराहो के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी. रविवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी घोषणा की है. बता दें, मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के अपने दौरे के दौरान रेल मंत्री ने बताया कि छतरपुर और खजुराहो में दो रेक प्वाइंट स्वीकृत किए गए हैं. इसके साथ अब से रेल टिकट लेने में भी कोई परेशानी नहीं उठानी होगी, क्योंकि इसके लिए अब रेल टिकट 45,000 डाकघरों से प्राप्त किए जा सकते हैं.

अगस्त तक होगा इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा 

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रामायण एक्सप्रेस जैसी भारत गौरव ट्रेनों का जिक्र भी किया. उन्होंने  कहा, “जल्द ही जरूरी स्थानों पर रेल ओवर ब्रिज, रोड अंडर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा. इनका इलेक्ट्रिफिकेशन  अगस्त तक पूरा किया जाएगा. उस समय तक, वंदे भारत भी शुरू हो जाएगी.” 

इसके अलावा, उन्होंने खजुराहो स्टेशन को लेकर भी जानकारी दी. इसे विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के लिए पुनर्विकास किया जाना है. 

पर्यटकों को मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं 

गौरतलब है कि खजुराहो एक विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जहां दूर-दूर से पर्यटक आते हैं.   इसे ही देखते हुए खजुराहो स्टेशन को भोपाल के रानी कमलापति और गांधीनगर (गुजरात) स्टेशन के जैसे ही एडवांस फैसिलिटी वाला बनाया जाएगा. 

आपको बता दें, क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आएं इसके लिए कुछ दिन पहले केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिल्ली और खजुराहो के बीच स्पाइस जेट की सीधी फ्लाइट का भी उद्घाटन किया है. अब इसमें आगे बढ़ते हुए केंद्रीय रेल मंत्री ने भी खजुराहों में टूरिस्ट को विश्व स्तरीय सुविधाएं देने के लिए वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की है.

एक स्टेशन एक उत्पाद योजना

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये भी बताया कि "एक स्टेशन एक उत्पाद योजना" को भी बढ़ाया जा रहा है. इसके तहत स्टेशनों के माध्यम से स्थानीय स्तर के उत्पादों को बाजार में उपलब्ध कराया जा सकेगा. इस योजना में  1000 स्टेशनों को शामिल किया जाएगा, जिसमें छतरपुर स्टेशन भी शामिल होगा. उदाहरण के लिए पन्ना के पास चूना पत्थर उद्योग महत्वपूर्ण हैं. इस पन्ना को रेलवे से जोड़ा जाएगा.