scorecardresearch

Vande Bharat Train: बिहार को एक और वंदे भारत की सौगात, पटना-हावड़ा रूट पर इसी महीने से चलेगी यह ट्रेन, जानें किराया से लेकर अन्य डिटेल 

Vande Bharat Express Train Patna To Howrah: बिहार से पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन 27 जून 2023 को पटना से रांची के लिए शुरू की गई थी. अब एक और वंदे भारत ट्रेन पटना-हावड़ा रूट पर चलने जा रही है.

Vande Bharat Train (file photo) Vande Bharat Train (file photo)
हाइलाइट्स
  • सात घंटे में 535 किलोमीटर की दूरी करेगी तय

  • बाद में बढ़ाई जाएगी वंदे भारत ट्रेन की गति 

बिहार के लोगों के लिए खुशखबरी है. एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है. पटना- हावड़ा रूट पर इस सेमी हाई-स्पीड ट्रेन को चलाने की तैयारी लगभग पूरी हो गई है. अगस्त के पहले या दूसरे सप्ताह में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने की संभावना है. हालांकि फाइनल डेट अभी तय नहीं है.

पटना से रांची के लिए शुरू हो चुकी है वंदे भारत 
बिहार के लिए यह दूसरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन होगी. पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन को 27 जून 2023 को पटना से रांची के लिए शुरू की गई थी. ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने बताया कि पटना-हावड़ा रूट पर वंदे भारत ट्रेन को सफलतापूर्वक शुरू करने को लेकर रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) मुख्यालय और दानापुर खंड के वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के बीच एक हाईलेवल मीटिंग हुई.

कितनी स्‍पीड से तय करेगी कितनी दूरी 
इस रूट पर वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन 90 किलोमीटर प्रति घंटे से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की सामान्य गति से चलाई जा सकती है. यह लगभग सात घंटे में कुल 535 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वंदे भारत की अधिकतम स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे के आस-पास होती है, लेकिन यहां रेक का इंतजार किया जा रहा है.चेन्नई से रेक आने वाला है. इसके बाद गति बढ़ाई जा सकती है.

पटरियों को और मजबूत करने का हो रहा काम 
दानापुर में रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, रेलवे ने पटना-हावड़ा मार्ग पर प्रमुख वंदे भारत एक्सप्रेस चलाने के लिए जमीनी तैयारी शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि ट्रेन के समय और किराए पर काम किया जा रहा है. ईसीआर और पूर्वी रेलवे दोनों की पटना-झाझा-आसनसोल-हावड़ा मेन लाइन पर पटरियों को और मजबूत करने का काम हो रहा.

कितना रहेगा किराया 
रेलवे ने पटना हावड़ा रूट पर वंदे भारत के लिए किराया तय नहीं किया है. जानकारी के मुताबिक, एसी एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए किराया 2,650 रुपए प्रति यात्री और एसी चेयर कार के लिए 1,450 रुपए प्रति यात्री होने की संभावना है. जिसमें खाना/नाश्ता भी शामिल होगा. इसके अलावा, रेलवे ने अभी तक ट्रेन के स्टॉपेज पर काम नहीं किया है लेकिन पटना से खुलने के बाद इसके आसनसोल और जसीडीह में केवल दो जगहों पर रूकने की संभावना है.