scorecardresearch

यूपी में BJP का मेगा प्रचार, 'डिजिटल विकास यात्रा' के जरिए युवाओं को लुभाने की तैयारी

कोरोना काल में जनता तक प्रचार का बड़ा माध्यम बनी है डिजिटल यात्रा.  2014 से अब तक चलने वाली काशी की सतत विकास यात्रा को बीजेपी अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता के साथ-साथ युवाओं के बीच ले जा रही है.

BJP की डिजिटल विकास यात्रा BJP की डिजिटल विकास यात्रा
हाइलाइट्स
  • डिजिटल रथ हर विधानसभा में घूमकर पार्टी के पक्ष में माहौल बनाएंगे.

  • कोरोना काल में जनता तक प्रचार का बड़ा माध्यम बनी है डिजिटल यात्रा.

उत्तर प्रदेश में चुनावी बिगुल बज चुका है और सभी पार्टियां अब मैदान में उतर चुकी हैं. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए जहां सभी पार्टियों को डिजिटल और वर्चुअल प्रचार पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है. ऐसे में चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए वाराणसी में भारतीय जनता पार्टी जन विश्वास यात्रा के बाद अब मंत्रोच्चार शंखनाद के साथ डिजिटल विकास यात्रा निकालने जा रही है. बीजेपी की जन विश्वास यात्रा के बाद, डिजिटल रथ यात्रा की शुरुआत हो चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिन 403 हाईटेक रथों को हरी झंडी दिखाई है, उन रथों को यूपी के चप्पे-चप्पे पर जाकर प्रदेश सरकार सरकार के काम काज का ब्यौरा देना है.  ये डिजिटल रथ हर विधानसभा में घूमेंगे और पार्टी के पक्ष में माहौल बनाएंगे.

कोरोना काल में जनता तक प्रचार का बड़ा माध्यम बनी है डिजिटल यात्रा. 2014 से अब तक चलने वाली काशी की सतत विकास यात्रा को बीजेपी अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनता के साथ-साथ युवाओं के बीच ले जा रही है. भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में काशी मॉडल को लेकर डिजिटल विकास यात्रा आज वाराणसी के रोहनिया से शुरू की गयी है. विकास योजनाओं का एक शॉर्ट वीडियो फ़िल्म के रूप में वर्चुअल प्रोमो रिलीज कार्यक्रम कर शुभारंभ किया गया है. इसके माध्यम से काशी की संस्कृति को काशी की जनता और जिले के नए वोटरों तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है. इस मामले में भारतीय जनता पार्टी का मानना है कि चुनाव हो या डिजिटल प्लेटफॉर्म बीजेपी सभी पार्टियों से 100 मील आगे है. 

विकास योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का जरिया बनी डिजिटल यात्रा

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरविंद मिश्रा ने कहा कि चुनाव आयोग ने रैलियों-सभाओं पर प्रतिबंध लागू कर दिए हैं. ऐसे में सबके बीच अपनी बात पहुंचाने का जरिया ये वर्चुअल यात्राएं ही हैं. विकास योजनाओं को पहुंचाने का एक बड़ा माध्यम है. उन्होंने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म, डिजिटल विकास यात्रा के माध्यम से हम काशी मॉडल और किस तरह से काशी में  2014 से लेकर के अब तक विकास कार्य हुए हैं उसकी जानकारी दी जाएगी. इन विकास कार्यों को लेकर के हम जनता के बीच में जा रहे हैं. 

नए वोटरों को लुभाने की कोशिश 

तमाम डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक,व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर समेत वर्चुअल डिजिटली लोगों से जुड़ रहे हैं. उन्हें यह बताया जा रहा है कि इस तरह का काशी में विकास कार्य हुआ है, जितनी विकास की योजनाएं आई है उन सब के बारे में विस्तृत रूप से वर्चुअल माध्यम से बताया जा रहा है. विशेष रूप से जो हजारों नए वोटर बने हैं और जो युवा वाराणसी जिले में और लाखों की संख्या में पूरे प्रदेश में बने हैं उन्हें पार्टी के बारे में बताया जा रहा है. इन दिनों हर हाथ में स्मार्टफोन है ऐसे में स्मार्ट तरीके से स्मार्ट सिटी की बात करने का ये तरीका निकाला गया है. 

पार्टी लगातार वर्चुअली आम जनता से जुड़ाव करती रही 

अरविंद मिश्रा ने कहा कि जब से कोरोना काल आया है तब से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में पार्टी लगातार वर्चुअली आम जनता से जुड़ाव कर रही है.  कोरोना काल में तमाम बंदिशों के बीच प्रधानमंत्री सीधा जुड़ाव आम जनता से करते रहे और सीधा संवाद स्थापित करते रहे. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उसका पूरा फायदा हम सबको पिछले कुछ सालों में मिला है.  खासतौर पर वर्चुअल और डिजिटल सक्रियता का सबसे ज्यादा फायदा हम सबको मिल रहा है.अरविंद मिश्रा ने कहा कि इस चुनाव में डिजिटल प्लेटफॉर्म और वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर विपक्षी पार्टियां बीजेपी से सैकड़ों मील पीछे हैं. 

(बृजेश कुमार की रिपोर्ट)