scorecardresearch

Delhi water crisis: बढ़ते तापमान और पानी की किल्लत से लोग टैंकर और बोरवेल पर निर्भर, दिल्ली में सुप्रभात की जगह लू प्रभात

28 मई की रात 12 बजे से 29 की रात बारह बजे तक दिल्ली फायर के पास 223 कॉल आई. इनमें 183 कॉल सिर्फ आग की थी. बाकी 37 कॉल दूसरे मामलों की थी, फायर के मुताबिक एक दिन में इतनी कॉल कभी भी दीपावली के अतिरिक्त नही मिली.

Delhi water crisis Delhi water crisis

बुधवार को गर्मी के बीच बरसी हल्की बारिश (Rain In Delhi) ने थोड़ी राहत दी लेकिन गुरुवार को उमस ने प्रचंड रूप धर लिया है. कुछ इलाकों में हुई बूंदाबादी भी कुछ काम नहीं आई. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया तो एक नया रिकॉर्ड बन गया की राजधानी में 79 साल में पहली बार तापमान इतनी ऊंचाई पर पहुंचा. मुंगेशपुर दिल्ली ने गर्मी के मामले में देशभर के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए तो मौसम विभाग ने कहा कुछ एरर हो सकता है वो इसकी जांच करेंगे.  

संगम विहार और वसंत विहार में पानी की किल्लत 

बढ़ते हुए तापमान की वजह से राजधानी दिल्ली के इलाकों में पानी की बड़ी किल्लत (Delhi water crisis) हो गई. वसंत विहार के कुसुमपुर पहाड़ी में रहने वाले ललन ने कहा कि ने कहा कि कुसुमपुर पहाड़ी से चले जाए तो अच्छा है, कम से कम दूसरी जगह पानी तो मिलेगा और बच्चे अच्छी जगह पढ़ भी लेंगे. दिल्ली के वसंत विहार के पास स्थित कुसुमपुर पहाड़ी वाले इलाके में पानी की किल्लत के बीच नहाने और रोजमर्रा के काम के लिए वाटर कैन की लंबी लाइन हैं, वो भी पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर. 40000 झुग्गियां वाले कुसुमपुर पहाड़ी इलाके में लाखों लोग रहते हैं बावजूद इसके गर्मियों में पानी को तरस रहे हैं.

सम्बंधित ख़बरें

आलम ये है कि जब टैंकर या फिर बोरवेल से पानी आता है तो घर के ज्यादातर पुरुष और लड़के ऑफिस काम से घर के बाहर होते हैं और महिलाओं को ही पानी भरने के लिए घर से दूर जाना पड़ता है. सर्वोदय विद्यालय कक्षा 8 में पढ़नेवाली अंजना ने बताया कि घर में कोई नहीं है, सभी काम पर हैं लिहाजा वो खुद पानी भरने आई हैं.  

संगम विहार इलाके में रहने वाली लाली ने कहा कि सरकार को शर्म आनी चाहिए जो हम महिलाओं को पानी भरना पड़ रहा है. साइकिल से ले जाना पड़ता है. सरकार ने पाइप लाइन तक नहीं बिछाई है. 300 रुपये का एक कैन मिलता है और साइकिल खरीदनी पड़ती है.

दिल्ली के दूसरे बड़े स्लम संगम विहार के i ब्लॉक में पानी की त्राहि त्राहि है. सोनिया विहार वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी नहीं पहुंच रहा है. कई लोगों ने बोरवेल कर रखे हैं. वॉटर टैंक भिजवाने में पार्टी बाजी का आरोप है. लोगों में पैनिक है. पानी की बोतल खरीद कर पीना पड़ रहा है. विवेकानंद कैंप के संजय ने कहा कि आम आदमी पार्टी और बीजेपी का सियासी आरोप प्रत्यारोप भले ही चल रहा हो. इलेक्शन से पहले हर नेता पाइपलाइन बिछाने का वादा करता है लेकिन कोई पूरा नही करता. 

इन इलाकों में पानी की किल्लत 

देवली, खानपुर, कृष्ण पार्क, राजू पार्क, जवाहर पार्क, खानपुर एक्सटेंशन, एफ ब्लॉक, संग विहार के L block, S, T, रंगपुरी, चाणक्यपुरी का विवेकानंद camp, बलजीत नगर, आनंद पर्वत, पटेल नगर, शकूरपुर, हैदरपुर, मयूर विहार फेस 3, चिराग दिल्ली, गणेश नगर, फरीदपुरी, पहाड़गंज, बाल्मिकी बस्ती समेत कई इलाकों में पानी की किल्लत है.

तापमान बढ़ने से आग लगने की घटनाएं 

28 मई की रात 12 बजे से 29 की रात बारह बजे तक दिल्ली फायर के पास 223 कॉल आई. इनमें 183 कॉल सिर्फ आग की थी. बाकी 37 कॉल दूसरे मामलों की थी, फायर के मुताबिक एक दिन में इतनी कॉल कभी भी दीपावली के अतिरिक्त नही मिली.

-राम किंकर सिंह की रिपोर्ट