scorecardresearch

Water Crisis Hits Delhi: भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में पानी की किल्लत, दो की बजाय सिर्फ एक टाइम मिलेगा पानी... ऐसा करने पर कटेगा चालान

Water Crisis: दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच पानी का संकट उतपन्न हो गया है. कई इलाकों में जहां पानी दो बार सप्लाई किया जा रहा था वहां अब एक बार ही पानी सप्लाई किया जाएगा. इससे बचे पानी को प्रभावित क्षेत्रों में सप्लाई किया जाएगा.

water crisis hits Delhi (File Photo) water crisis hits Delhi (File Photo)

उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के करीब तक पहुंच गया. वहीं राजस्थान में 50 डिग्री को पार कर गया. कहर बरपाती गर्मी के बीच दिल्ली में पानी का संकट खड़ा हो गया है. राजधानी के कई क्षेत्रों में पानी की गंभीर समस्या उत्पन्न हो गई है. इस समस्या से निपटने के लिए जिन इलाकों में दो बार पानी की आपूर्ति की जाती थी अब वहां दिन में सिर्फ एक बार की जाएगी. और इससे बचने वाले पानी को प्रभावित क्षेत्रों में सप्लाई किया जाएगा.

जल मंत्री आतिशी मार्लेना ने क्या कहा 

जल मंत्री आतिशी मार्लेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले कुछ समय से हरियाणा ने पानी की सप्लाई में कटौती कर दी है, और इस वजह से दिल्ली में पानी का संकट खड़ा हो गया है.राजधानी के कई क्षेत्रों में पानी की कमी है. और इससे निपटने के लिए सुबह शाम पानी की सप्लाई जारी है. हालांकि उन्होंने कहा कि अब उन इलाकों में जहां दिन में दो बार पानी का सप्लाई हो रहा था वहां अब सिर्फ एक बार पानी का सप्लाई होगा. इससे बचे पानी को बाकी के प्रभावित क्षेत्रों में दिया जाएगा. मंत्री ने आगे कहा कि अगर पानी वाले मुद्दे का समाधान नहीं हुआ तो सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी. बता दें कि दिल्ली पानी के लिए काफी हद तक पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तर प्रदेश पर निर्भर है.

सम्बंधित ख़बरें

पानी बर्बाद करने पर चालान

आतिशी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बेवजह पानी बर्बाद न करें. पानी से गाड़ियां या बाइक न धोएं, टंकियों के पानी को ओवरफ्लो न होने दें. उन्होंने कहा कि आने वाले 1-2 दिनों में ये अपील अगर काम नहीं करता है और लोग पानी की बर्बादी को जारी रखते हैं तो उनका चालान किया जाएगा.

दिल्ली में करीब 50 डिग्री तापमान

इन दिनों नौतपा चल रहा है इस वजह से मैदानी राज्यों के साथ-साथ पहाड़ी राज्यों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है. शिमला में गर्मी ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया तो वहीं देहरादून में पारा 40 डिग्री को छूने का अनुमान है.
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. जो कि सामान्य से 9 डिग्री अधिक था. वहीं नजफगढ़ में भी 49.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. 

बाकी राज्यों का हाल भी जान लीजिए

राजस्थान में गर्मी अपने चरम पर है. मंगलवार को चूरू में सबसे अधिक 50.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. जो सामान्य से 7.5 डिग्री अधिक है. वहीं हरियाणा के सिरसा में 50.3 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 49.3 डिग्री सेल्सियस, पंजाब के बठिंडा में 49.3 डिग्री सेल्सियस, उत्तर प्रदेश के झांसी में 49.0 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 48.2 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी और कानपुर में 47.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.