scorecardresearch

Weather Report: सर्द हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, राजस्थान, एमपी में स्कूलों की छूट्टी, यातायात हो रहा प्रभावित

Weather Update: उत्तर भारत में शीतलहर के कारण ठिठुरन बढ़ रही है और घना कोहरा यातायात को प्रभावित कर रहा है.

Coldwave in Delhi NCR Coldwave in Delhi NCR
हाइलाइट्स
  • घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी हुई कम

  • ठंड के कारण स्कूल बंद

उत्तर भारत में बर्फबारी और बर्फीली हवाओं के चलते गुजरात, राजस्थान और महाराष्ट्र में भी न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी गई.दिल्ली के आयानगर में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. आपको बता दें कि दिल्ली में गुरुवार को 2.8 डिग्री तापमान नोट किया गया था. पंजाब-हरियाणा में शीतलहर को प्रकोप है तो यूपी के 35 जिलों में शीतलहर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. 

वहीं, गुजरात के 4 शहरों में तापमान 11 डिग्री से भी कम रहा. ठंडी हवाओं ने प्रदेश के मौसम का मिजाज बदल दिया है. ठंडी उत्तर-पूर्वी हवाओं के असर से, गुजरात में शीत लहर लौट आई है. अहमदाबाद सहित पूरे राज्य में पारा 8 से 16 डिग्री के बीच गिर गया है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में कड़ाके की ठंड जारी रहने के बाद तापमान सामान्य होगा.  

घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी हुई कम
दिल्ली NCR और यूपी में शीतलहर के साथ-साथ घने कोहरे का भी प्रकोप है. लोगों को कोहरे के कारण यातायात में परेशानी आ रही है. क्योंकि घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने की वजह से लोगों को सड़कों पर वाहन चलाने में दिक्कत महसूस हो रही है. इसके कारण उत्तर भारत रेलवे भी परेशान है क्योंकि ट्रेन लेट हो रही हैं. ट्रेन अपने समय से कई घंटे देरी से चल रही हैं. 

हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि 9-10 जनवरी से मौसम में बदलाव होगा. उत्तर प्रदेश में धूप निकलने के आसार रहेंगे. लेकिन अभी 3-4 दिन ठंड का प्रकोप ही रहेगा. अधिक कोहरा पड़ने पर रोडवेज बसों को भी संचालित नहीं करने के आदेश प्रशासन दे रहा है. 

ठंड के कारण स्कूल बंद
पंजाब-हरियाणा का साथ-साथ राजस्थान का भी ठंड से बुरा हाल है. राज्य के कई जिलों में रात के समय माइनस में न्यूनतम तापमान नोट किया जा रहा है. राजस्थान के बारां जिले में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. और शुक्रवार सुबह भी कोहरा छाया रहा. सर्द हवा चलने से ठिठुरन बढ़ रही है. 

ऐसे में, जिले के स्कूलों को 9 जनवरी तक बंद किया गया है. ताकि बच्चों को सर्दी से बचाया जा सके. मध्य प्रदेश के भोपाल जिले में भी शीतलहर एवं तापमान में गिरावट को देखते हुए नर्सरी से आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए 10 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है.