scorecardresearch

Weather Report: आसमान से बरस रही आग! दिल्ली में तापमान 50 डिग्री के करीब तो राजस्थान में पार, जानिए बाकी राज्यों के मौसम का हाल और कब होगी बारिश

Weather Report: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में हलक सूखा देने वाली गर्मी ने इस बार सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. कई शहरों में तापमान 50 डिग्री को पार कर गया है. आखिर इस भीषण गर्मी से कब राहत मिलेगी. आइए जानते हैं.

Weather Update (Photo -PTI) Weather Update (Photo -PTI)

दिल्ली समेत देश के तमाम राज्यों में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. कई शहरों में लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. देश की राजधानी में पारा 50 डिग्री को छू रहा है तो वहीं राजस्थान के चूरू और हरियाणा के सिरसा ने इस पैमाने को भी पार कर लिया है. ताजनगरी आगरा में पारा 49 के करीब बना हुआ है. जहां-जहां पारा 48 से 50 के बीच है, वहां लोगों को खासी सावधानी बरतने की जरूरत है. क्योंकि 45 डिग्री से ज्यादा गर्मी सहन करना बेहद मुश्किल होता है. ऐसे में जब इसके भी पार चला जाए तो एहतियात बरतना बेहद ज्यादा जरूरी हो जाता है.

इन राज्यों में रेड अलर्ट

पूरा उत्तर भारत इस वक्त मौसम की मार झेल रहा है. हर दिन बढ़ता तापमान लोगों को हैरान कर रहा है. राजस्थान के चुरू की बात करें तो यहां पारा 50.5 डिग्री से ऊपर पहुंच चुका है. हलक सूखा देने वाली गर्मी ने इस बार सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में मौसम विभाग ने लू का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही गर्मी से झुलस रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर ये है कि अंडमान निकोबार से मानसून आगे बढ़ गया है. यानी जल्द ही भारत में मानसून दस्तक देने वाला है.

सम्बंधित ख़बरें

मानसून कब आएगा ?

मौसम विभाग की मानें तो 2 से 3 दिन में मानसून भारत पहुंच जाएगा. यानी केरल में 31 मई तक मानसून के आने की संभावना बनी हुई है. मौजूद मानसून की स्थिति की बात करें तो अंडमान से मानसून अब मालदीव पहुंच गया है. यानी जो मानसून अभी तक अंडमान निकोबार में था वो आगे बढ़ गया है. ये संकेत है कि जल्द ही केरल में भी मानसून दस्तक देने वाला है. मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून समय पर आ रहा है.

दक्षिण भारत में प्री मानसून

दक्षिण भारत में प्री मानसून बारिश की भी शुरुआत हो गई है. दक्षिण भारत में मानसून आने से गर्मी से राहत मिलने वाली है. भारत में मानसून पहुंचने से अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है. राजधानी दिल्ली तक मानसून को पहुंचने में 30 जून का समय बताया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक 30 जून तक उत्तर मध्य भारत से होते हुए मानसून दिल्ली तक भी पहुंच जाएगा. और खुशखबरी ये है कि इस साल मानसून बहुत अच्छा रहने वाला है. मौसम विभाग ने मानसून में भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है.