scorecardresearch

Weather Report: कहीं बारिश का अलर्ट तो कहीं गर्मी का सितम, जानिए Delhi समेत पूरे उत्तर भारत में कैसा रहने वाला है मौसम 

Weather Report: देश में कहीं बारिश तो कहीं गर्मी का अलर्ट है. ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन शहरों के लिए मौसम विभाग ने क्या अलर्ट जारी किया है और आने वाले दिनों में मौसम कैसा रहने वाला है.

Weather Report (File Photo) Weather Report (File Photo)

दिल्ली में गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. तापमान 40 डिग्री तक जा रहा है, वहीं मौसम विभाग ने गुजरात में अगले 3 दिनों तक बेमौसम बारिश की चेतावनी जारी की है. बेमौसम बारिश और बिजली गिरने से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के कार्यवाहक मुख्य सचिव सुनयना तोमर को मौजूदा स्थिति की समीक्षा करने का आदेश दिया है. जिसके चलते बारिश से प्रभावित जिलों के कलेक्टर के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वर्तमान स्थिति की जानकारी हासिल कर प्रशासन को अलर्ट रहने का आदेश दिया गया है.

येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने गुजरात में थंडर स्टॉर्म के साथ बेमौसम बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने कहा है कि, 15 मई को मोरबी, राजकोट, भावनगर, गीर-सोमनाथ, पोरबंदर, द्वारका, अमरेली, नवसारी, डांग, वलसाड, जूनागढ़ और दादरा नगर हवेली में बेमौसम बारिश की चेतावनी दी है. 16 मई को राजकोट, अमरेली, गीर सोमनाथ, तापी, नवसारी, डांग, वलसाड में बेमौसम बारिश हो सकती है. गुजरात में हो रही बेमौसम बारिश की वजह से किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है. आम, तिल, बाजरा, प्याज को भारी नुकसान.

सम्बंधित ख़बरें

मौसम विभाग ने क्या कहा ? 

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में हवाओं की गति 30-40 kmph रहने की उम्मीद है. हालांकि इस मौजूदा स्थिति में बेमौसम बारिश के बीच भी बनासकांठा में गर्मी का पारा 42.8 डिग्री, अहमदाबाद में 42.4 डिग्री और सुरेन्द्रनगर में 42.3 डिग्री दर्ज हुआ है.दूसरी तरफ जिला प्रशासन को अलर्ट पर रहने का आदेश जारी किया गया है. गुजरात में 41 तालुका में बेमौसम बारिश हुई है. तेज हवाओं के साथ हुई बारिश की वजह से 249 गांवों में बिजली की सप्लाई को असर पहुंची थी, जिसे पूर्ववत किया गया है. इसके अलावा बिजली गिरने से अब तक 2 लोगों की मौत हुई है.

बाकी राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम

दिल्ली में गर्मी का सितम जारी है. पारा 40 डिग्री को छू रहा है. वहीं दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में तापमान 40 को पार कर रहा है. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार दिन में पारा 4 से 6 डिग्री तो वहीं रात को  2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है.