scorecardresearch

Weather Update: 2024 की हुई ठिठुरन भरी शुरुआत, आने वाले दिनों में और गिरेगा तापमान

Weather Update: नए साल की शुरुआत कोहरे और ठंड के साथ हुई है. IMD ने आने वाले दिनों में उत्तर भारत में शीत लहर और घने कोहरे का पूर्वानुमान लगाया है, जबकि दक्षिणी क्षेत्रों में बारिश की आशंका है.

Weather Update Weather Update

देश में हर तरफ नए साल का जश्न मनाया जा रहा है. लेकिन इसके बीच, उत्तर भारत में ठंड का कहर जारी है. तापमान लगातार गिर रहा है और विजिबिलिटी भी कम है. इससे ट्रेनों और फ्लाइट्स की आवाजाही गंभीर रूप से प्रभावित हो रही है. और अब मौसम विभाग (आईएमडी) ने आने वाले सप्ताह में दिल्ली में तापमान और गिरने की भविष्यवाणी की है. आईएमडी के मुताबिक, नए साल के पहले हफ्ते यानी जनवरी, 2024 के पहले हफ्ते में दिल्ली में तापमान में और गिरावट आएगी.

साल 2024 के पहले दिन उत्तर पश्चिम भारत की सुबह कोहरे और कड़ाके की ठंड के साथ हुई. इसके साथ ही, लंबे समय तक सर्द मौसम की चेतावनी जारी की गई है. आईएमडी ने अगले दो दिनों के लिए पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में लगातार ठंड की स्थिति का अनुमान लगाया है.

शीत लहर का अलर्ट
आईएमडी का अनुमान है कि 1 जनवरी, 2024 को हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी. विशेष रूप से, पंजाब के कुछ हिस्सों में ज्यादा ठंड का अनुभव होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 2 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में घने से बहुत घने कोहरे का अनुमान लगाया है. आईएमडी की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, "रात से राजस्थान और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है." 2 जनवरी, 2024 की सुबह तक, अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा रहेगा.

दक्षिणी राज्यों में बारिश
जहां उत्तरी क्षेत्र भीषण शीत लहर और घने कोहरे से कांप रहे हैं, वहीं देश के दक्षिणी हिस्से में बारिश होने की उम्मीद है. आईएमडी ने 31 दिसंबर, 2023 से 4 जनवरी, 2024 तक दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल और लक्षद्वीप में विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का अनुमान लगाया है, 2 जनवरी, 2024 को लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी.