scorecardresearch

Weather Update: पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी जारी, कड़ाके की ठंड से कब मिलेगी राहत, पढ़ें IMD की रिपोर्ट

Weather Update 28 January: IMD के मुताबिक अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश और बिहार में घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. उसके बाद धीरे-धीरे मौसम में सुधार होगा. दिल्ली-एनसीआर के लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है.

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • बिहार में अगले 3 दिनों तक बनी रहेगी कोल्ड डे की स्थिति 

  • पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना

बस कुछ दिनों में फरवरी का महीना आने वाला है लेकिन अभी भी उत्तर भारत के लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत नहीं मिली है. दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को निकली धूप के बाद भी गलन से राहत नहीं मिली. रविवार को भी लोग ठंड से परेशान हैं. मौसम विभाग के मुताबिक (आईएमडी) को मुताबिक पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी से मैदानी क्षेत्रों में सर्दी पड़ रही है.

कई जगहों पर छाया रहेगा घना कोहरा
आईएमडी के अनुसार 28 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम और मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों में सुबह कुछ घंटों के लिए घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है. बिहार के कुछ हिस्सों में 28 जनवरी को कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है. उसके बाद अगले 3 दिनों तक कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी. उतर प्रदेश में भी रविवार को अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

इन इलाकों में हो सकती है बारिश
आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, 28 और 31 जनवरी 2024 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा/बर्फबारी की भी संभावना है. 31 जनवरी से 2 फरवरी के दौरान उत्तराखंड में हल्की/मध्यम छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है. पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की वर्षा होने की संभावना है.

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक दिल्ली में अधिकतम तापमान 24 से 26 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. न्यूनतम तापमान भी इस दौरान 8 डिग्री तक बढ़ सकता है. बुधवार और गुरुवार को बादल फिर छा सकते हैं. हल्की बारिश के आसार हैं. इस बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में कोहरे और ठंड की फिर से वापसी होगी. तेज हवाएं चलेंगी. लेकिन 2 फरवरी यानी शुक्रवार से मौसम फिर साफ होने लगेगा. पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय हल्का कोहरा रहेगा. अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक रह सकता है. इसके बाद 29 व 30 जनवरी को भी आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान बढ़कर 25 से 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान सात डिग्री तक रह सकता है.

पश्चिमी विक्षोभ मौसम को करेगा प्रभावित
आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 28 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. वहीं, एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 31 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के निकटवर्ती मैदानी इलाकों को प्रभावित कर सकता है. इनके कारण अगले 2 दिनों के दौरान देश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

मैदानी इलाकों में जल्द मिलेगी कड़ाके की ठंड से राहत 
आईएमडी ने अपने ताजा अपडेट्स में कहा है कि देश के मैदानी इलाकों में अब कड़ाके की ठंड से राहत मिल सकती है. न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की जा सकती है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 2 दिनों के दौरान मध्य और पूर्वी भारत के साथ-साथ पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना तो नहीं है लेकिन इसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. वहीं, अगले 3-5 दिनों में में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है.