scorecardresearch

Weather Update: कड़ाके की ठंड में नए साल का स्वागत करेंगे दिल्लीवासी...पहाड़ों पर हो रही बारिश से गिरेगा पारा, जानिए अपने शहर का हाल

दिल्ली में नए साल का आगमन घने कोहरे और शीतलहर के साथ होगा. पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा देखने को मिलेगा. 1 जनवरी तक तापमान 5 से 3 डिग्री गिर सकता है.

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में इस समय हाड़ कांपाने वाली ठंड पड़ रही है. एक तरफ जहां 29 दिसंबर को दिल्ली में मौसम में थोड़ी नर्मी जरूर आई लेकिन नया साल आते-आते शीतलहर का प्रकोप और भी बढ़ता जाएगा. गुरुवार शाम को पश्चिमी विक्षोभ के  एक्टिव हो जाने से हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति और कश्मीर के सभी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिली. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में भी ठंड का प्रकोप देखने को मिलेगा.

नए साल पर बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के अनुसार साल के पहले दिन पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. इसके साथ ही घना कोहरा भी छाए रहने की संभावना है. 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार 31 दिसंबर को न्यूनतम तापमान घटकर 6 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा जबकि दो जनवरी को पारा चार डिग्री सेल्सियस तक लुढ़कने के आसार हैं. यानी की नये साल की शुरुआत में शहरवासियों को घने कोहरे और शीतलहर का असर देखने को मिलेगा. सर्द हवाओं और कोहरे के कारण धूप की तीव्रता में कमी आएगी.

क्या है अन्य राज्यों की स्थति
वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री हो सकता है. इस बीच कोहरा छाया रहेगा.राजस्थान के उत्तरी भागों में  फतेहपुर शेखावाटी में 26 दिसंबर को न्यूनतम तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस और उसके बाद 27 दिसंबर को -1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वेदर मॉडल पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में -3 ​​डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम तापमान की भविष्यवाणी कर रहे हैं, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में भी 0 डिग्री सेल्सियस तक ठंड की स्थिति गंभीर शीत लहर की स्थिति की ओर ले जा रही है. उत्तर भारत की पहाड़ियों में थोड़ी बारिश हो सकती है. ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी देखने को मिलेगी. वहीं उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी.

यहां जाने अपने शहर के मौसम का हाल