scorecardresearch

Weather Update: 1 जनवरी के बाद से फिर बढ़ेगी ठंड, उत्तर भारत में चलेगी शीत लहर, जानें मौसम का हाल

Weather Report: मौसम विभाग के मुताबिक 1 जनवरी 2023 के बाद से उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर शीतलहर का प्रकोप होगा और ठंड बढ़ने की संभावना है.

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • फिर से चलेगी शीत लहर

  • दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण

उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले दो-तीन दिन से तापमान थोड़ा बढ़ा था. लेकिन मौसम विभाग का मानना ​​है कि 1 जनवरी के बाद पारा गिरना शुरू हो सकता है. राष्ट्रीय राजधानी और पंजाब और हरियाणा जैसे आसपास के राज्यों में घना कोहरा 5 जनवरी तक रहने की संभावना है.

फिर से चलेगी शीत लहर 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में 5 जनवरी तक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. 1 जनवरी के बाद से उत्तर पश्चिम भारत में फिर से शीत लहर शुरू होने की संभावना है. बताया जा रहा है कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ इस क्षेत्र को प्रभावित करेगा और दिल्ली क्षेत्र में बर्फीली ठंडी हवाएं चलेंगी. 

मौसम विभाग ने यात्रियों को सावधानी से वाहन चलाने की चेतावनी दी है क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में कोहरे के कारण दृश्यता खराब रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में दृश्यता खराब रहने की संभावना है.

दिल्ली में बढ़ा वायु प्रदूषण
दिल्ली में एक्यूआई (AQI) ने एक बार फिर "बहुत खराब" अंक को पार कर लिया है क्योंकि शनिवार की सुबह दिल्ली में औसत AQI 369 दर्ज किया गया था. शहर में वायु प्रदूषण की समीक्षा के लिए एक बैठक में, समिति ने राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति के साथ-साथ मौसम विभाग और दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूर्वानुमान का आकलन किया.

केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खराब होने की संभावना है.