scorecardresearch

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में शीतलहर ने बढ़ाई ठंड...अगले 5 से 6 दिनों तक 20 डिग्री से कम रहेगा पारा, स्कूल हुए बंद

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इन दिनों भीषण सर्दी की चपेट में है. ठंड से लोगों का बुरा हाल कर रखा है. शीत लहर के बीच लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. ठंड की वजह से कई जगह विजिबिलिटी भी कम हो गई है. यही वजह है कि लोगों को आवाजाही में काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है.

Delhi Weather Delhi Weather

उत्तर भारत में चल रही जबरदस्त शीतलहर ने ठंड और बढ़ा दी है. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 6-9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. हालांकि विजिबिलीटी के मामले में सुधार हुआ क्योंकि सफदरजंग मौसम केंद्र में हल्के कोहरे की स्थिति दर्ज की गई. 

मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले दिन घने से मध्यम कोहरा छाया रहा और हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही. हालांकि, बुधवार सुबह दिल्ली में बिजिबिलिटी 500 मीटर थी, जो हल्के कोहरे की उपस्थिति का संकेत है. उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में प्रशासन ने जिले में भीषण ठंड के कारण 6 जनवरी तक कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूल बंद रखने का आदेश दिया है. दिल्ली की सर्दी में इन दिनों ठिठुरन महसूस की जा रही है. मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों के लिए अधिकतम तापमान 20 डिग्री से कम रहने का अनुमान जताया है. 

आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल
उत्तर भारत के अन्य हिस्सों जैसे पंजाब और हरियाणा में 5 जनवरी तक 'cold day' की स्थिति बनी रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि 2 से 5 जनवरी तक पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और उसके बाद अगले दो दिनों तक अलग-अलग हिस्सों में रात और सुबह के दौरान घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति होने की संभावना है. इसी तरह, 3 और 4 जनवरी को राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति होने की संभावना है. 

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में 3 जनवरी को और कुछ हिस्सों में 4 जनवरी को कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने की संभावना है. मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसमी औसत से दो डिग्री कम है. इसके विपरीत, सामान्य न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री रहा, जो मौसमी औसत से एक डिग्री अधिक है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यह विचलन क्षेत्र में देखे जाने वाले सामान्य सर्दियों के मौसम के रुझान के अनुरूप नहीं है.

क्या है वायु गुणवत्ता?
आईएमडी के अनुसार, विजिबिलिटी 0 से 50 मीटर के बीच होने पर 'बहुत घना' कोहरा घोषित किया जाता है, जबकि अगर विजीबिलिटी 51 और 200 मीटर के बीच है तो यह 'घना' कोहरा घोषित किया जाता है. 201 से 500 मीटर के बीच विजिबिलिटी हो तो कोहरे को 'मध्यम' और 501 से 1,000 मीटर के बीच 'कम गहरा' माना जाता है. बुधवार सुबह 7 बजे 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI)332 दर्ज किया गया, जो "बहुत खराब" श्रेणी में आता है. सीपीसीबी के सुबह सात बजे के आंकड़ों के अनुसार आनंद विहार जैसे इलाकों में एक्यूआई 339, अशोक विहार में 310, द्वारका सेक्टर 8 में 386, जहांगीरपुरी में 348, रोहिणी में 345 और वजीरपुर में 352 दर्ज किया गया.

ट्रेनें हुईं लेट
भीषण कोहरे और धुंध की वजह से ट्रेनें प्रभावित हो रही हैं. आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेनें लेट होने की वजह से परेशानी झेलनी पड़ रही है. शीतलहर की वजह से  कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. भारतीय रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली और इसके आसपास 26 ट्रेनें अपने समय से देरी से चल रही हैं.