scorecardresearch

Weather Update: ठिठुर गई दिल्ली... कई इलाकों में फैला घना कोहरा, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, यात्रियों के लिए एयरपोर्ट की एडवाइजरी

Weather Update: उत्तर भारत के लोगों को ठंड से किसी भी तरह की कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. घने कोहरे के कारण रेल या सड़क मार्ग ही नहीं बल्कि हवाई मार्ग भी काफी प्रभावित हो रहे है.

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

  • दिल्ली एयरपोर्ट ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली NCR में जिस तरह कोहरे की घनी चादर छाई हुई, उसे देख यही अंदाजा लगाया जा रहा है कि लोगों को अभी ठंड से राहत नहीं मिलेगा. शहर में तापमान भी नीचे आ गया, जिससे कई इलाकों में विजिबिलिटी कम हो गई. क्षेत्र में कोहरे के कारण शहर में यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई. 

IMD ने जारी किया रेड अलर्ट
दिल्ली में बीते रविवार को लगातार दूसरे दिन इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. आया नगर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद सहित राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ठंड और घने कोहरे की स्थिति को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग ने अपने X हैंडल से पोस्ट किया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बहुत घने कोहरा फैला हुआ है. हाइवे पर यात्रियों को बेहद सावधानी से और सिर्फ फॉग लाइट के साथ गाड़ी चलाने की जरूरत है. मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में रेड अलर्ट जारी किया गया है और राजस्थान में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली एयरपोर्ट ने जारी की एडवाइजरी
इस बीच, दिल्ली एयरपोर्ट ने यात्रियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें अनुरोध किया गया है कि वे यात्रा से पहले एयरलाइंस से संपर्क करें. घने कोहरे के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर फ्लाइट ऑपरेशन प्रभावित हो सकता है. इसलिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने यात्रियों से अनुरोध किया है कि वे अपडेटेड फ्लाइट की जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें. 

साथ ही, कहा गया है किसी भी असुविधा के लिए गहरा खेद है. इससे पहले रविवार को, पूरे उत्तर भारत में कम विजिबिलिटी और घने कोहरे की स्थिति ने इंडिगो के फ्लाइट ऑपरेशन्स को प्रभावित किया, जिससे हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को असुविधा हुई. 

निर्माण गतिविधियों पर लगाए गए प्रतिबंध
घने कोहरे, धुंध और प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली परिवहन विभाग ने निर्माण गतिविधिओं पर और BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल 4-व्हीलर वाहरनों के संचालन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया. विभाग के अगले आदेश तक यह प्रतिबंध लागू रहेगा. प्रतिबंध लागू होते ही राष्ट्रीय राजधानी में गाजीपुर और अप्सरा बॉर्डर्स पर वाहनों की जांच तेज हो गई. 

स्कूल आज फिर से खुलेंगे
दिल्ली शिक्षा विभाग ने आज से नर्सरी, केजी और प्राथमिक कक्षाओं सहित सभी कक्षाओं के लिए फिजिकल लर्निंग मोड में स्कूलों को फिर से खोलने का आदेश दिया है. शिक्षा विभाग ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया, जिसमें कहा गया कि सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के सभी छात्रों की 15/01/2024 (सोमवार) से अपने संबंधित स्कूलों में फिजिकल मोड में क्लास शुरू होंगी. इसमें नर्सरी, केजी और प्राइमरी कक्षाएं भी शामिल हैं. 

इस बीच, सर्द मौसम की स्थिति को देखते हुए, यह निर्देश दिया गया है कि मौजूदा कोहरे की स्थिति को देखते हुए एहतियात बरतते हुए, कोई भी स्कूल (डबल शिफ्ट वाले स्कूलों सहित) सुबह 9 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और अगले निर्देश तक शाम 5 बजे के बाद कक्षाएं नहीं लगेंगी.