scorecardresearch

Weather Update: भीषण गर्मी का कहर जारी, दिल्ली में 49 डिग्री के करीब पहुंचा तापमान... जानिए कब मिलेगी हीटवेव से राहत

Weather Update: देश में बढ़ती गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है. दिल्ली में पारा करीब 49 डिग्री तो राजस्थान में 50 डिग्री को पार कर गया. कई शहरों में लू का अलर्ट जारी किया गया है. आखिर इस भीषण गर्मी से राहत कब मिलेगी आइए जानते हैं.

Weather Update (File Photo) Weather Update (File Photo)

दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. आसमान से जैसे आग बरस रहा हो. देश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री को पार कर गया है. राजस्थान में तो पारा 50 के पार चला गया. मौसम विभाग चेतावनी जारी करते हुए लोगों को दिन में घर से बाहर न निकलने की सलाह दे रहा है. नौतपा की भी शुरुआत हो चुकी है ऐसे में गर्मी रोज नए रिकॉर्ड बना रही है. लोगों को इंतजार है कि कब बारिश हो और इस भीषण गर्मी से राहत मिले. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान क्या है.

रेड अलर्ट जारी

दिल्ली, हरियाणा,उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में भीषण गर्मी ने लोगों को घर में कैद रहने पर मजबूर कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन तक इससे राहत के आसार नहीं है. बता दें कि दिल्ली, राजस्थान समेत कई राज्यों में लू का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के कई हिस्सों में लू से गंभीर लू चलने की संभावना है. 

सम्बंधित ख़बरें

फलोदी में 50 डिग्री तापमान

दिल्ली के नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं राजस्थान के फलोदी जिले में तापमान 50 डिग्री तक पहुंच गया है. दूसरे जिलों में भी गर्मी के कारण आम लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जयपुर में हीटवेव को लेकर चेतावनी जारी की गई है. अगले 48 घंटे में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा यानी जो भीषण गर्मी का दौर है अभी जारी रहेगा. लेकिन 30 मई के बाद से तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट देखने को मिल सकती है.

कब मिलेगी हीटवेव से राहत ?

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक गर्मी से राहत के आसार नहीं है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 मई से इसमें धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है. बता दें कि सबसे पहले मानसून केरल में आता है. मौसम विभाग के अनुसार 30 मई को केरल में मानसून दस्तक देगा. वहीं पूरे देश में 15 जुलाई के आसपास मानसून दिखेगा. अगर दिल्ली की बात करें तो 25 से 30 जून के बीच यहां मानसून दे सकता है.