scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली में फिर से एक्टिव होगा मानसून, अगले तीन दिन भारी बारिश का अनुमान

Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 2 सितंबर से 5 सितंबर के बीच भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग का अनुमान है कि सितंबर महीने में अच्छी बारिश होगी.

Heavy rain alert in Delhi Heavy rain alert in Delhi
हाइलाइट्स
  • आगामी तीन दिनों में दिल्ली-NCR में अच्छी बारिश की संभावना

  • दक्षिण भारत में अगले पांच दिन मानसून का अलर्ट 

दिल्ली में आज से फिर एक्टिव होगा मानसून. अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश का अनुमान है. मानसून ट्रफ एक बार फिर से दिल्ली के आसपास से गुजर रहा है, जिससे राजधानी में मौसम ने फिर से करवट ली है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहे लो प्रेशर सिस्टम से मॉनसून सिस्टम को काफी ह्यूमिडिटी मिल रही है. आगामी तीन दिनों में दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

सावधानी बरतने की है जरूरत 
इस बारिश से न केवल तापमान में गिरावट आएगी, बल्कि पिछले कुछ दिनों से जारी उमस से भी राहत मिलेगी. जो लोग गर्मी और उमस से परेशान थे, उन्हें अब सांस लेने में आसानी महसूस होगी. मानसून की अगस्त माह की अच्छी बारिश के बाद, सितंबर की भी शुरुआत बारिश के साथ हो रही है, जो किसानों और सामान्य जनता के लिए सुखद संकेत है. 

दिल्लीवासियों के लिए यह समय सावधानी बरतने का भी है. बारिश के दौरान ट्रैफिक की समस्या, जलभराव जैसी घटनाएं बढ़ सकती हैं. मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली और आसपास के इलाकों में अच्छी बारिश होगी.  यहाँ तक कि राजधानी के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की गई है.

सम्बंधित ख़बरें

दक्षिण भारत में अगले पांच दिन मानसून का अलर्ट 
मौसम विभाग ने कहा कि उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों पर बना दबाव रविवार को कलिंगपट्टनम के पास दक्षिणी राज्य के तट को पार करने के लिए उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. IMD ने अगले पांच दिनों के लिए मौसम की चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग ने रविवार को आंधी और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

अगले चार दिनों तक, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. भारी वर्षा वाले क्षेत्रों में स्कूलों की छुट्टियों की घोषणा करने, उफनते झरनों और नदियों के पास चेतावनी बोर्ड लगाने और मोबाइल फोन पर चेतावनी संदेश जारी करने का भी निर्देश दिया.