scorecardresearch

Weather Update: दिल्लीवालों को जल्द मिल सकती है गर्मी से राहत, जानिए कब हो सकती है बारिश

दिल्ली को तापमान में उतार-चढ़ाव के साथ गर्म और आर्द्र मौसम (Humid Weather) का सामना करना पड़ रहा है. IMD का अनुमान है कि शहर में जल्द ही बारिश की तीव्रता बढ़ेगी. बारिश की तीव्रता बढ़ने से शहर को गर्मी से राहत मिल सकती है.

Weather Update Weather Update

पिछले कई दिनों से दिल्ली में धूप भले ही बहुत तेज न हो लेकिन मौसम में ह्यूमिडिटी होने से लोगों के हाल-बेहाल हैं. मंगलवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में मामूली गिरावट दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है, जबकि सोमवार को यह 40.4 डिग्री सेल्सियस था. 

हीट इंडेक्स एक दिन पहले के 53 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 52 डिग्री सेल्सियस था. न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा था, इससे एक दिन पहले यह 31.4 डिग्री सेल्सियस था. 

बारिश आने की है संभावना 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, सप्ताह के बाकी दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा, जो 30 जून तक गिरकर 36 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा क्योंकि बारिश आने की संभावना है. 30 जून तक न्यूनतम तापमान भी गिरकर 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जिससे निवासियों को काफी राहत मिलेगी. 

सम्बंधित ख़बरें

आईएमडी ने अगले छह दिनों के लिए दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश की भविष्यवाणी करते हुए शहर के लिए एक येलो अलर्ट जारी किया है, लेकिन दक्षिण-पश्चिम मानसून के राजधानी में आने की संभावना के बारे में कोई स्पष्ट तारीख साझा नहीं की गई है. बस यह कहा गया है कि अगले तीन से चार दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में मानसून के आने की संभावना है.

इन इलाकों में आ सकती है बारिश 
मौसम विभाग का कहना है कि मानसून उत्तरी अरब सागर के कुछ और हिस्सों, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ गया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि अगले तीन से चार दिनों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के राजस्थान के ज्यादा हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. साथ ही, मानसून 29 जून तक गुजरात के बचे हिस्से, मध्य प्रदेश के बचे हिस्से, झारखंड के बचे हिस्से और पूर्वी उत्तर प्रदेश को कवर कर लेगा. 

मौसम विभाग का कहना है कि कर्नाटक के कई हिस्सों और तमिलनाडु में 27 जून तक बारिश होने की संभावना है. बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी 27 जून से बारिश का दौर शुरू हो सकता है. फिर इसके बाद यानी 28 जून को पंजाब और हरियाणा में बारिश होने की संभावना है. इससे लोगों को बहुत ज्यादा राहत मिलेगी. क्योंकि पिछले लंबे समय से लोगों मे गर्मी का प्रकोप झेला है. 

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में आर्द्रता काफी ज्यादा रही, जिससे लोग पसीने के कारण परेशान रहे. उच्च आर्द्रता के कारण शरीर को आसानी से ठंडा करना मुश्किल हो जाता है, जिससे पसीना बढ़ जाता है. लेकिन अब इससे राहत मिलती नजर आ रही है. आईएमडी के एक अधिकारी का कहना है कि अगले छह दिनों तक शहर में हल्की से बहुत हल्की बारिश हो सकती है. मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ और दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ने के प्रभाव में 28 जून से बारिश की तीव्रता बढ़ने की उम्मीद है. साल 2023 में, मानसून 25 जून को राष्ट्रीय राजधानी में आया था.