scorecardresearch

Weather Update: मौसम विभाग ने दिया शीतलहर का अलर्ट, कुछ इलाकों में हो सकती है बारिश

Weather Forecast: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के कई जिलों में शीतलहर चलेगी और तापमान सामान्य से कम रहेगा.

Dense fog in Delhi NCR Dense fog in Delhi NCR
हाइलाइट्स
  • उत्तर पश्चिमी भारत में बारिश की संभावना

  • यूपी में शीतलहर का अलर्ट 

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले चार दिनों के लिए उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में शीतलहर की स्थिति की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि अगले 5 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घना कोहरा और शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है. 

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण प्रायद्वीप के दक्षिणी हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से सामान्य न्यूनतम तापमान रहने की संभावना है. 

हो सकती है बारिश
उत्तर पश्चिमी भारत (पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख) में इस महीने बारिश होने का भी अनुमान है. हालांकि, इसके सामान्य से कम रहने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद है. इन्हें छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. 

यूपी में शीतलहर का अलर्ट 
इस बीच, दिल्ली में नए साल पर थोड़ी राहत के बाद शीतलहर की स्थिति लौट आई और लोग ठंड से बचने के लिए सड़कों के किनारे अलाव जलाकर ताप रहे हैं. शीत लहर और कोहरे की स्थिति के कारण कोलकाता में सोमवार को कई इलाकों में दृश्यता कम रही. उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए 36 जिलों में शीत लहर की स्थिति और बहुत घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग के अनुसार, मिर्जापुर, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और गोरखपुर सहित कई जिलों में तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहने की संभावना है.