scorecardresearch

Weather Update: आज से बदलेगा मौसम... पहाड़ों पर बर्फबारी... मैदानी इलाकों में कहां-कहां होगी बारिश... जानें IMD का अलर्ट

IMD ने Western Disturbance के चलते जम्मू-कश्मीर सहित काई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यूपी से लेकर बिहार तक में 22 फरवरी तक आंधी-पानी की संभावना है. लोगों को इस दौरान एहतियात बरतने की सलाह दी गई है. 

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • 19 से 21 फरवरी के बीच दिल्ली में बारिश की संभावना 

  • 22 फरवरी तक घाटी में भारी बर्फबारी की आशंका 

एक बार फिर मौसम पूरे उत्तर भारत में गदर मचाने वाले हैं. कहीं आंधी आएगी तो कहीं बारिश होगी. पहाड़ों पर बर्फबारी से लोगों को परेशानी होगी. इससे एक बार फिर ठंड बढ़ सकता है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि पश्चिमी हिमालय में वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) के चलते कई राज्यों बारिश होने की संभावना है. 

दिल्ली-एनसीआर का कैसा रहेगा मौसम
आईएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में 19 फरवरी लेकर 21 फरवरी के बीच गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. इस पूरे हफ्ते दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. अधिकतम तापमान 24 से 27 डिग्री के बीच रहने की संभावना है. तापमान में कमी से ठंड फिर बढ़ सकती है. 

पूर्वोत्तर राज्यों में इस दिन से होगी बारिश
IMD के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण असम और इसके आस-पास के क्षेत्रों में हवा का एक क्षेत्र बना हुआ है. मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में 22 से 25 फरवरी तक बारिश और ओले पड़ने की चेतावनी है. 

सम्बंधित ख़बरें

जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी 
जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 18 फरवरी से अगले चार दिनों तक भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग ने कश्मीर में कई जिलों के ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू-कश्मीर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड में रविवार से बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है. 

यूपी से बिहार से लेकर इन राज्यों में आंधी-पानी की संभावना
यूपी (UP) से लेकर बिहार (Bihar) तक में 18 से लेकर 22 फरवरी तक आंधी-पानी की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक पंजाब में 18 से 22 फरवरी के बीच तेज हवाओं के साथ बारिश होगी. हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 19 फरवरी से लेकर 20 फरवरी 2024 तक राजस्थान में बारिश के आसार हैं. 

चल सकती हैं तूफानी हवाएं 
वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते 18 से 20 फरवरी के दौरान पंजाब (Punjab) में तेज हवा चल सकती है. 19 और 20 फरवरी को हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम यूपी और राजस्थान में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चल सकती हैं. इतना ही कुछ जगहों पर हवा की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है.