scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली एनसीआर में झमाझम बारिश, तेज धूप और उमस भारी गर्मी से मिली राहत

Weather Update: दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में शुक्रवार सुबह बारिश होने से मौसम का मिजाज बदल गया है. अगले दो दिनों तक मौसम इसी तरह रहने की संभावना है.

Weather Update Weather Update

दिल्ली एनसीआर में एक बार फिर झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है. बीते दो दिनों से नमी भरी गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया था. लेकिन शुक्रवार सुबह हुई बारिश ने मौसम को सुहावना बना दिया. एनसीआर के कई इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश भी हुई. दिल्ली एनसीआर में G20 सम्मेलन के दौरान बारिश के कारण तापमान में थोड़ी राहत लोगों मिली थी. लेकिन उसके बाद एक बार फिर उमस भरी गर्मी में लोगों का जीना मुहाल कर दिया था. 

मौसम विभाग की माने तो तेज धूप और नमी वाली गर्मी की वजह से हिट इंडेक्स 48 डिग्री पर पहुंच गया था. हालांकि, अब अगले दो दिन तक इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है. वीकेंड पर तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी जिससे लोगों को अगले कुछ दिनों तक राहत मिलेगी. 

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदला मौसम
मौसम में आई अचानक से एक तब्दीली का कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ है जो इस समय उत्तर भारत में सक्रिय हुआ है. जिसके कारण उत्तर भारत के कई राज्य, खासतौर पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, और दिल्ली एनसीआर में अगले दो दिन तक बारिश और तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों बूंदाबांदी होगी. हालांकि इसका असर तापमान पर ज्यादा नहीं होगा. मौसम विभाग ने आज बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री दर्ज किया गया तो वही न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री दर्ज किया गया जो की सामान्य तापमान से लगभग तीन डिग्री ज्यादा है. बारिश के कारण दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स में भी सुधार देखने को मिला है. दिल्ली में पीएम 10 का लेवल 104 पर पहुंच गया है जो मॉडरेट है.   

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)