scorecardresearch

Weather Update: इस दिन से देश में दस्तक देगा मानसून, जानिए किस जगह होगी सबसे पहले बारिश

पिछले कुछ दिनों से लगातार गर्मी बढ़ने से लोगों के हाल-बेहाल हैं. हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भारत में मानसून के आने की तारीख बता दी है. जानिए किस दिन से और कहां से शुरू हो रहा है मानसून.

Weather Update Weather Update

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून 19 मई तक दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों और निकोबार द्वीप समूह में प्रवेश करने के लिए तैयार है. आईएमडी के मुताबिक, इस क्षेत्र में लगभग जिस समय बारिश होती है, उसी के हिसाब से मानसून आ रहा है. पोर्ट ब्लेयर में आमतौर पर 20 मई के आसपास मानसून की शुरुआत होती है. 

दक्षिण-पश्चिमी हवाओं को मजबूत करने और बारिश में बढ़ोतरी होने के साथ 19 मई तक क्षेत्र में मानसून के आ सकता है. पुणे में आईएमडी के मौसम पूर्वानुमान प्रभाग की प्रमुख डॉ मेधा खोले ने टीओआई को बताया कि इस क्षेत्र में मानसून के आने की तारीख 22 मई के आसपास है. इस बार, यह उससे थोड़ा पहले हो सकता है. 

मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां 
दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के आसपास के क्षेत्रों में किसी प्रकार का कंवेक्शन विकसित हो रहा है. यह निचले स्तर पर चक्रवाती सर्कुलेशन से जुड़ा है, जिससे क्षेत्र में कंवेक्शन की संभावना बढ़ जाती है. हवाएं भी ज्यादातर दक्षिण-पश्चिमी हो रही हैं. इसलिए, 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्रों और निकोबार द्वीप समूह पर मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.

सम्बंधित ख़बरें

अंडमान में मानसून के थोड़ा पहले आने का मतलब यह नहीं है कि मानसून केरल में भी सामान्य से पहले आएगा. केरल में सामान्य शुरुआत की तारीख 1 जून है. केरल में मानसून की शुरुआत बारिश और हवा की गति, दिशा, गहराई और कंवेक्शन के आधार पर घोषित की जाती है. अगर केरल और लक्षद्वीप के 14 निर्दिष्ट मौसम केंद्रों में से कम से कम 60% में 10 मई के बाद किसी भी समय लगातार दो दिनों तक कम से कम 2.5 मिमी बारिश दर्ज की जाती है, तो आईएमडी मानसून की शुरुआत की घोषणा करता है.