scorecardresearch

Weather: शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, UP-Bihar में कोहरे का कोहराम, पहाड़ों में बर्फबारी से Delhi-NCR में ठिठुरन, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में रविवार को कड़ाके की ठंड की संभावना जताई है. बिहार में घना कोहरा अभी छाया रहेगा. दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम जारी रहेगा.

Cold in Delhi-NCR Cold in Delhi-NCR
हाइलाइट्स
  • देश में कई राज्य कोहरे और ठंड की चपेट में 

  • दिल्ली में 1 जनवरी की सुबह कोहरा रहने की संभावना

पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 31 दिसंबर की शाम और 1 जनवरी की सुबह को कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में घना कोहरा रहेगा, जिसकी वजह से विजिबिलिटी भी घट जाएगी. आइए जानते हैं यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?

कहां-कहां पड़ेगी कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई हिस्सों में रविवार को कड़ाके की ठंड की संभावना जताई है. हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में एक जनवरी तक बहुत घना कोहरा रहने और दृश्यता 50 मीटर से भी कम रहने का अनुमान जताया है. वहीं, पंजाब के कई हिस्सों, पश्चिम उत्तर प्रदेश में रात्रि और सुबह के दौरान चार जनवरी तक घने कोहरे का अनुमान है. 

यहां छाया रहेगा कोहरा
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में दो जनवरी तक कोहरा छाया रहेगा. ओडिशा, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 31 दिसंबर को घना कोहरा रहेगा. आईएमडी ने बताया कि रविवार सुबह जोरहाट (असम), पठानकोट (पंजाब), जम्मू, आगरा और बठिंडा (पंजाब) में शून्य दृश्यता दर्ज की गई. अंबाला में दृश्यता 25 मीटर रही. जबकि बीकानेर, पटियाला, चंडीगढ़, ग्वालियर, झांसी में 50 मीटर और अमृतसर तथा हिसार में 200 मीटर रही.

दिल्ली में कोहरे का रेड अलर्ट
पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और उससे सटे राज्यों में घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है. इसके अलावा तापमान में भी लगातार कमी देखने को मिल रही है. घने कोहरे के कारण दृश्यता इतनी कम हो गई है कि सड़कों पर गाड़ी चलाना भी मुश्किल हो गया है. विजिबिलिटी कम होने की वजह से ट्रेनें और फ्लाइट्स भी अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही है. IMD के अनुसार अगले 7 दिनों तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7 से 11 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं पूरे हफ्ते राजधानी में कोहरा बना रहेगा.

यूपी में शीतलहर जारी 
उत्तर प्रदेश में कोहरे का असर बढ़ने से लगातार चौथे दिन शनिवार को भी धूप का दर्शन नहीं हुआ. गलन भी बढ़ती जा रही है और प्रदेश शीतलहर की चपेट में है. घने कोहरे के कारण प्रयागराज में लगातार तीसरे दिन शनिवार को उड़ानें रद्द रहीं. रविवार को भी ऐसा ही मौसन रहने की संभावना है. 

बिहार में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना
राजधानी पटना समेत प्रदेश के 19 जिलों में घना कोहरा छाए रहने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, शेष भागों में मध्यम दर्जे के कोहरे का प्रभाव रहेगा. अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट व पछुआ के कारण ठंड में वृद्धि की संभावना है. दो से चार जनवरी के दौरान पटना सहित दक्षिण भागों के 19 शहरों के एक या दो स्थानों पर वर्षा की संभावना है.

पंजाब में सर्दी का सितम
पंजाब में रविवार को हल्के बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 17 डिग्री न्यूनतम तापमान 06 डिग्री रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार शीतलहर चलेगी. कोहरा छाने की संभावना है. इससे ठिठुरन बढ़ेगी.

एमपी में घना कोहरा
पाकिस्तान के आसपास सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से वातावरण में नमी आने लगी है. इस वजह से ग्वालियर, चंबल, सागर, रीवा, भोपाल संभाग के जिलों में घना कोहरा छा रहा है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के असर से बादल छाने की संभावना है. रविवार को भोपाल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं वर्षा हो सकती है. 

हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में कैसा रहेगा मौसम
रविवार को प्रदेश के कुछ ऊंचे क्षेत्रों में हल्का हिमपात व वर्षा की संभावना है. हालांकि अधिकतर स्थान पर मौसम के साफ रहने का अनुमान है. जम्मू-कश्मीर में अभी कोहरा कम नहीं हुआ है. रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है.