scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली, यूपी, हरियाणा समेत राजस्थान, एमपी तक फैली कोहरे की चादर, ठंड से कांपे लोग, जानिए कब मिलेगी शीतलहर से राहत

कड़ाके की ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का तापमान हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों से कम पहुंच चुका है.

Dense fog in Delhi NCR Dense fog in Delhi NCR
हाइलाइट्स
  • जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट 

  • छाई घने कोहरे की परत

उत्तर भारत भीषण शीतलहर से कांप रहा है. घने कोहरे के कारण यातायात प्रभावित हो रहा है. बताया जा रहा है कि देश के पूर्वी हिस्सों और उत्तर भारत में  में धुंध की परत के कारण रविवार को 480 से ज्यादा ट्रेनों और 25 से ज्यादा फ्लाइट्स का शेड्यूल प्रभावित किया. सोमवार सुबह भी हरियाणा, दिल्ली, यूपी, और बिहार आदि से होकर बांग्लादेश के कई इलाकों तक कोहरा छाया हुआ है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की 70% जनसंख्या इस कड़क सर्दी की चपेट में है. दिल्ली का न्यूनतम तापमान हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के भी कई इलाकों की तुलना में कम हो रहा है. 

जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया है, जिसमें घने कोहरे, ठंडे दिन और शीत लहर की स्थिति बनी रहने की चेतावनी दी गई है. हालांकि, संभावना जताई जा रही है कि उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर की स्थिति दो दिन बाद कम हो सकती है. 

दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम तापमान 1.9 डिग्री रहा है. जिस कारण दिल्ली सरकार ने 15 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है. 

रेल से लेकर फ्लाइट्स तक प्रभावित 
आपको बता दें कि कोहरे के कारण करीब 335 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, 88 को रद्द कर दिया गया है, 31 को डायवर्ट किया गया है और 33 का मार्ग बदल दिया गया है. इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को करीब 25 उड़ानों में देरी हुई और दो का मार्ग बदला गया.

आईएमडी ने कुछ स्थानों पर कृषि, पशुधन, जल आपूर्ति, परिवहन और बिजली क्षेत्र पर प्रभाव की चेतावनी दी है. मौसम कार्यालय ने यह भी कहा कि ठंड के लंबे समय तक संपर्क के कारण शीतदंश हो सकता है और किसी भी तरह की कंपकंपी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. एडवाइजरी में कहा गया है, 'विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां खाएं और पर्याप्त इम्युनिटी बनाए रखने के लिए गर्म लिक्विड पिएं. बाहरी गतिविधियों से बचें या सीमित करें.'

दो दिन बाद बढ़ेगा तापमान 
आईएमडी ने एक बयान में कहा है कि अगले 48 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी होगी. वहीं, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड और महाराष्ट्र में तीन दिन बाद तापमान में बढ़ोतरी होगी. बताया जा रहा है कि 10 जनवरी से हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, यूपी और एमपी में जारी शीतलहर भी कम होने की संभावना है. उत्तर हिमालयी क्षेत्र में नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा. 

दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम तापमान 1.9 डिग्री रहा है. आपको बता दें कि साल 2019 में राजधानी का सबसे कम तापमान 4 डिग्री था, 2020 में 2.4 डिग्री, 2021 में 1.1 डिग्री, और साल 2022 में 4.2 डिग्री रहा. दिल्ली सरकार ने 15 जनवरी तक स्कूलों में शीतकालीन अवकाश बढ़ा दिया गया है.