scorecardresearch

Weather Update: कहीं प्रचंड गर्मी तो कहीं बारिश तो कहीं बाढ़, दिल्ली में टूटा 15 साल का रिकॉर्ड... जानिए कब आएगा मानसून और कब मिलेगी राहत

Weather Update: दिल्ली में भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 15 साल में जून का महीना इस बार जितना गर्म कभी नहीं रहा. लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में हम आपको ताजा अपडेट बताते हैं कि मौसम विभाग ने क्या अनुमान जताया है.

Weather Update (Photo-PTI) Weather Update (Photo-PTI)

दिल्ली NCR समेत पूरे उत्तर भारत के लोग प्रचंड गर्मी से परेशान हैं. दिल्ली का आलम ये है कि पिछले 15 साल में जून महिना कभी इतना गर्म नहीं रहा जितना इस बार है. दिन तो दिन रात को भी पारा कम होने का नाम नहीं ले रहा. ऐसे में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए बेसब्री से मानसून की राह देख रहे हैं. लेकिन मानसून के उत्तर भारत पहुंचने में अभी थोड़ा वक्त बाकी है. हालांकि, मानसून की एंट्री से पहले ही बारिश की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते दिल्ली समेत उत्तर भारत के शहरों में आने वाले दिनों में मौसम बदल सकता है. और लोगों को इस भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है.

भीषण गर्मी ने तोड़े कई रिकॉर्ड

प्रचंड गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. इस साल पुराने कई रिकॉर्ड टूट चुके हैं. दिल्ली में जून का महीना तो पिछले 15 साल में सबसे ज्यादा गर्म रहा. इस साल उच्चतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया. अगर बात करें पिछले साल 2023 की तो जून में उच्चतम तापमान 41.8 डिग्री दर्ज किया था. वहीं साल 2022 में 44.2 डिग्री, 2021 में 43 डिग्री और 2019 में 45.6 डिग्री दर्ज किया गया था.  

सम्बंधित ख़बरें

मौसम विभाग ने क्या कहा ?

उत्तर भारत में इन दिनों लोग भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं. 40 से 45 डिग्री वाली गर्मी से बेहाल लोग आसमान की ओर टकटकी लगाए बेसब्री से बारिश की राह देख रहे हैं. जहां दिल्ली एनसीआर को बारिश की बौछारों का इंतजार है वहीं देश के कुछ राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है. रिमझिम फुहारों ने ऐसी जगहों पर गर्मी से राहत पहुंचाई है तो कहीं मौसम विभाग ने जल्द ही मानसून आने की संभावना जताई है. 

weather update

इन राज्यों में हो रही भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इस साल मानसून वक्त से पहले केरल पहुंचा और अभी भी आगे बढ़ रहा है. मानसून की मौजूदा रफ्तार को देखते हुए ये उम्मीद जताई जा रही है कि देश के पूर्वी राज्यों, बंगाल और ओडिशा में दस्तक देने के बाद बिहार और झारखंड में भी मानसून की रिमझिम फुहार जल्द शुरू होने वाली है. बात करें देश के अन्य हिस्सों की तो दक्षिण भारत, उत्तर-पूर्वी राज्य और खासकर गोवा में मानसून की बहार है. मध्यप्रदेश में प्री-मानसून की बारिश हो रही है. पूर्वोत्तर के राज्यों में लोग बारिश और बाढ़ का सामना कर रहे हैं. अगले एक से दो दिनों में उत्तर भारत में मानसून से पहले वाली बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में जल्द मौसम बदलने वाला है.

दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश के लोगों को कब मिलेगी राहत ?

मौसम विभाग के अनुसार 20 जून से 5 जुलाई के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को कवर लेगा. वहीं दक्षिण-पश्चिम मानसून फ़िलहाल महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा में दस्तक दे चुका है. धीरे धीरे छत्तीसगढ़, उड़ीसा, बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों की तरफ अगले चार से पांच दिनों में बढ़ने की संभावना है.