scorecardresearch

Weather Update: उफ्फ! ये सर्दी... घने कोहरे की चादर में लिपटा Delhi-NCR, UP-Bihar के लोगों का कड़ाके की ठंड से बुरा हाल, जानें क्या कह रहा मौसम विभाग

Coldwave And Fog: यूपी-बिहार हो या दिल्ली-पंजाब, सभी जगहों पर कड़ाके की ठंड से लोगों का बुरा हाल है. ऊपर से कोहरे ने परेशानी बढ़ा दी है. सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अभी ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है.

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में छाया रहेगा कोहरा 

  • ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं

पूरे उत्तर भारत में कड़ाके ठंड जारी है. दिल्ली-एनसीआर में रविवार को घने कोहरे की चादर छाई हुई है. इसके कारण कुछ मीटर दूर भी देखना मुश्किल हो रहा है. सड़कों पर गाड़ियां रेंग रही हैं. रेल से लेकर हवाई यातायात प्रभावित हुआ है. ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं. आइए जानते हैं मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अभी कैसा रहेगा मौसम और कहां-कहां पड़ेगी ठंड?

यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी
आईएमडी ने पंजाब से लेकर पूर्वोत्तर के राज्यों के लिए रविवार और सोमवार को अधिक घने कोहरे का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हिमाचल, उत्तराखंड, बिहार, उत्तर पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पश्चिमी व पूर्वी यूपी में घने कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों तक पूरे उत्तर भारत में घने से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है. 

कई जगहों पर छाया हुआ है घना कोहरा
14 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, नॉर्थ राजस्थान, उत्तर प्रदेश में घने से बहुत घना कोहरा छाया हुआ है. कुछ जगहों पर विजिबिलिटी बिल्कुल जीरो है. मौसम विभाग के मुताबिक, अमृतसर, चंडीगढ़, अंबाला, गंगानगर, पालम, सफदरगंज और लखनऊ में जीरो विजिबिलिटी रिकॉर्ड की गई. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, देश में 14 से 16 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्से में सुबह के समय घने से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं, 14 से 16 जनवरी के बीच सुबह के समय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में कोहरा छाया रह सकता है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालय में छिटपुट बारिश और बर्फबारी हो सकती है. 

दिल्ली-एनसीआर कोहरे और सर्दी का सितम 
देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में 14 जनवरी की सुबह घने कोहरे के छाने से लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है. शीतलहर के कारण दिल्‍ली का तापमान पिछले कुछ दिनों से काफी कम दर्ज किया जा रहा है. रविवार को सुबह 6 बजे दिल्‍ली का तापमान लगभग 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 15 जनवरी को सुबह के समय घना कोहरा रहेगा. कुछ जगहों पर शीत लहर की स्थिति रहेगी.16 जनवरी को कोहरा और घना हो सकता है. 17 से 19 जनवरी के दौरान अधिकतम तापमान 20 से 21 और न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री रह सकता है.

लखनऊ में ठंड से लोग परेशान
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के कई जिलों में रविवार की सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई. आगरा में बढ़ते ठंड के प्रकोप को देखते हुए पांचवीं तक के स्कूलों की छुट्टी 20 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. लखनऊ में रविवार को न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. वहीं, अधिकतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 

बिहार में कैसा रहेगा मौसम
बिहार में रविवार को घना कोहरा छाया रहा है. इस राज्य में पिछले कई दिनों से शीतलहर चल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी आगे भी यहां ठंड का प्रकोप जारी रहेगा. 15 जनवरी को भी राज्य के अधिकांश जगहों पर कोहरा छाया रहेगा.  ठंड को देखते हुए पटना में 8वीं तक के सभी स्कूलों में 16 जनवरी तक छुट्टी कर दी गई है.

कोहरे में वाहन सावधानी से चलाएं 
कोहरा होने पर गाड़ी चलाते समय या किसी ट्रांसपोर्ट के जरिए ट्रैवल करते समय सावधानी रखें. ड्राइविंग धीरे करें और फॉग लाइट का इस्तेमाल करें. ट्रैवल शेड्यूल के लिए एयरलाइंस, रेलवे और स्टेट ट्रांसपोर्ट के संपर्क में रहें. एयरलाइंस कंपनियों ने यात्रियों से कहा है कि वे एयरपोर्ट रवाना होने से पहले उड़ानों की स्थिति चेक कर लें.