scorecardresearch

Weather Update: यूपी में सर्द हवाओं ने गिराया पारा...दक्षिण भारत में बारिश का अलर्ट, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब और हरियाणा में अगले पांच दिनों घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं दक्षिण के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Today Weather Today

उत्तर भारत में सर्द हवाओं ने अपना सितम दिखाना शुरू कर दिया है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने पारा नीचे गिरा दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ दिनों में ठंड और बढ़ेगी. IMD के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान, पंजाब में घने से बेहद घने कोहरे और हरियाणा में घने कोहरे के अलग-अलग हिस्सों में रहने की अच्छी संभावना है. असम और मेघालय में 19 दिसंबर से 21 दिसंबर की सुबह तक इसी तरह के मौसम की भविष्यवाणी की गई है.

...और बढ़ेगी गलन
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में आज 19 दिसंबर को मौसम शुष्क रहने का ही अनुमान जताया गया है. इस दौरान तराई वाले इलाकों में हल्के से मध्यम तक कोहरा छाया रहेगा. इसी तरह 20 और 21 दिसंबर को भी मौसम में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा, 23 दिसंबर तक मौसम शुष्क ही रहने का अनुमान हैं, लेकिन इस दौरान न्यूनतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक और गिरावट आने का अनुमान है .दिल्ली-एनसीआर के मौसम की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 23 डिग्री रहने की संभावना है तो वहीं न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों कोहरा छाए रहने का अनुमान है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान दोनों में गिरावट होगी. 

क्या है लखनऊ का हाल
गलन बढ़ने के साथ ही कोहरा बढ़ने का भी पूर्वानुमान है. उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान बरेली सबसे ठंडा जिला दर्ज किया गया है. बरेली का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. जबकि राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. इसके अलावा दिल्‍ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. लखनऊ में बर्फीली हवाएं चलने की वजह से लोगों को अब रात और शाम के साथ-साथ दिन में भी सर्दी सता रही है. वहीं, सोमवार को बर्फीली हवाएं चलने की वजह से लोग दिन में भी ठंड से कांपते नजर आए. वहीं मुरादाबाद में न्यूनतम तापमान 7.4, शाहजहांपुर में 6.9, कानपुर नगर में 7.4, मेरठ में 8.5, मुजफ्फरनगर में 7.4, आगरा में 10.4, सुल्तानपुर में 7.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा.

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी के कारण हिमाचल में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई जिलों में माइनस में पारा रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार वैसे तो आज हिमाचल प्रदेश में मौसम के साफ रहने का अनुमान है लेकिन कुछ राज्यों में बादल छाए रहेंगे.
 

दक्षिण राज्य में बारिश के आसार
भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सोमवार को दक्षिणी तमिलनाडु में 39 स्थानों पर असाधारण भारी वर्षा दर्ज की गई. आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि दक्षिणी तमिलनाडु के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई और थूथुकुडी, तिरुनेलवेली, तेनकासी और कन्याकुमारी जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई. यह पूरे 24 घंटों के लिए है, जो 17 दिसंबर को सुबह 8.30 बजे शुरू होगा और 18 दिसंबर को सुबह 8.30 बजे समाप्त होगा. एक ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण जो कोमोरिन क्षेत्र और आसपास के क्षेत्र से मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है, बारिश का कारण बना.