scorecardresearch

North India Weather Updates: अगले दो दिन के लिए उत्तर भारत में कोल्ड डे अलर्ट, जानें कब हो सकती है बारिश 

Weather Updates: अगर फिलहाल मौसम में हुए बदलाव की बात करें तो इसकी मुख्य वजह कोहरा है. कोहरे की वजह से दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिली है.

Delhi Weather Delhi Weather
हाइलाइट्स
  • मौसम में हुआ है बदलाव 

  • अगले 2 दिन रहेगा अलर्ट

नए साल की शुरुआत के साथ ही उत्तर भारत में ठंड का हाई अलर्ट शुरू हो गया. जहां एक ओर दिसंबर के आखिरी दिनों तक मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला, वहीं नया साल आते आते मौसम ने करवट ले ली. पूरा उत्तर भारत कोहरे की चादर से ढक गया है. पहाड़ों पर बर्फबारी के साथ मैदानी इलाकों में ठिठुरन भी बढ़ गई. मौसम विभाग का कहना है कि मैदानी इलाकों में लोगों को 10 जनवरी के बाद से राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि 8 से 10 जनवरी के बीच उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

मौसम में हुआ है बदलाव 

मैदानी इलाकों में पड़ रही ठंड को लेकर मौसम वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने बताया कि मौसम का बदलाव दिसंबर के आखिरी हफ्ते से देखने को मिला था. क्योंकि उससे पहले ठंड का असर मिला जुला था यानी तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं थी. वहीं अगर फिलहाल मौसम में हुए बदलाव की बात करें तो इसकी मुख्य वजह कोहरा है. कोहरे की वजह से दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिली है.

मौसम विभाग की मानें तो अभी आने वाले 2 से 3 दिनों तक मौसम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. इसके बाद धीरे धीरे पंजाब हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के इलाकों में मौसम में बदलाव देखने को जरूर मिल सकता है. लेकिन इसके साथ ही उत्तर प्रदेश पंजाब हरियाणा में अभी घना कोहरा बना रहेगा वहीं दिल्ली एनसीआर से कोहरे की चादर हट सकती है.

अगले 2 दिन रहेगा अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले 2 दिनों के लिए कोल्ड डे अलर्ट जारी किया है. ये अलर्ट दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब और हरियाणा के लिए गया है. इस अलर्ट के बाद एक बार तापमान बढ़ेगा वहीं अभी फिलहाल मौसम में कोई एक्टिविटी देखने को नहीं मिल रही है. मौसम विभाग का कहना है बीते एक महीने में मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिला है क्योंकि बड़ा बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से होता है लेकिन अब तक कोई भी सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मैदानी इलाकों तक नहीं पहुंचा है.

8 से 10 तक होगी बारिश

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 8 से 10 दिसंबर तक मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के साथ दिल्ली एनसीआर के इलाकों में बारिश हो सकती है. लेकिन इस बारिश के साथ मौसम विभाग ने उम्मीद जताई कि मौसम थोड़ा साफ होगा लोगों को कोहरे के साथ मैदानी इलाकों में पड़ रही भीषण ठंड से राहत मिलेगी.