scorecardresearch

Weather Updates: UP-Bihar में होगी बारिश, हिमाचल-उत्तराखंड में बर्फबारी, Delhi-NCR में कैसा रहेगा मौसम, जानें IMD का अपडेट

Delhi Weather Forecast: ठंड, कोहरे और बारिश का सिलसिला देश के कई राज्यों में जारी है. दिल्ली-एनसीआर में 3 और 4 फरवरी को हल्की बारिश या बूंदाबांदी का अनुमान है. मौसम विभाग ने बिहार-यूपी सहित कई राज्यों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है.

Weather Updates Weather Updates
हाइलाइट्स
  • यूपी के कई इलाकों में बारिश की संभावना

  • बिहार में भी अभी ठंड से राहत नहीं

फरवरी का महीना आ चुका है. इसके बावजूद उत्तर भारत में सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही. कई राज्यों में ठंड, कोहरे और बारिश का सिलसिला जारी है. आई जानते हैं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मौसम को लेकर ताजा अपडेट क्या है?

अभी ठंड से राहत नहीं
आईएमडी के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में अगले दो दिन भारी बर्फबारी होगी. हिमाचल प्रदेश में अगले तीन दिन तक बर्फबारी की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाओं के बीच 3 और 4 फरवरी को बारिश का अनुमान जताया गया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब और हरियाणा में भी शनिवार को बारिश का अलर्ट है. 

दिल्ली-एनसीआर में गलन वाली ठंड
दिल्ली-एनसीआर में शनिवार सुबह हल्की धूप निकली लेकिन इससे भी गलन वाली ठंड से लोगों को राहत नहीं मिली. आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में बताया कि नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से शनिवार और रविवार को फिर से मौसम बदलेगा. शनिवार और रविवार को दिल्ली-एनसीआर कई जगहों पर बादल छाए रहेंगे वहीं शाम या रात को बूंदाबांदी होने के आसार हैं. रविवार को तेज हवा के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है. इससे तापमान में भी गिरावट होगी.

यूपी में आंधी-पानी की चेतावनी
आईएमडी ने यूपी के कई इलाकों में अगले दो दिनों तक आंधी-पानी की चेतावनी जारी की है. शनिवार को प्रभावित होने वाले इलाकों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्यादा हैं. रविवार को लखनऊ समेत पूरे प्रदेश में इसका असर देखा जा सकता है. उत्तर प्रदेश में अभी कुछ दिनों तक सर्दी का सितम जारी रहेगा. बारिश और तेज हवा चलने से लोगों को परेशानी होगी.

बिहार के कई जिलों में घने कोहरे का अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही शनिवार, रविवार और सोमवार को बारिश होने की भी संभावना जताई है. कई जिलों में अगले दो दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान मोतिहारी जिला सबसे ठंडा रहा. यहां का न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

इस दिन से मौसम होगा साफ
आईएमडी के मुताबिक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में एक बार फिर बदलाव आया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में भी शनिवार को बारिश का अलर्ट है. 3 फरवरी को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में कोहरा छाए रहने की संभावना है. 5 फरवरी तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 5 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियां कम होने लगेंगी और 6 फरवरी तक मौसम लगभग साफ हो जाएगा.