scorecardresearch

Weather Updates: पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक सर्दी का सितम... कश्मीर से लेकर दिल्ली तक में जानिए मौसम का हाल

Cold Wave In North India: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में शीतलहर चल रही है. लोग घरों में दुबके हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश हो सकती है. जबकि कई राज्यों में पारा सामान्य से काफी नीचे गिर गया है. जम्मू-कश्मीर में वुलर झील जम गई है.

Weather Updates Weather Updates

पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक में सर्दी कहर ढा रही है. उत्तर भारत में अधिकतम तापमान 12 से 18 डिग्री सेल्यिसम के बीच रहा, जो सामान्य से काफी कम है. मौसम विभाग के मुताबिक लगातार बादल छाए रहने की वजह से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री नीचे गिर गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगर अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5-6.4 डिग्री नीचे चला जाता है तो कोल्ड डे घोषित किया जाता है. अगर अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला जाता है तो गंभीर ठंडा दिन घोषित किया जाता है.

दिल्ली में हो सकती है बारिश-
दिल्ली में सर्दी का सितम बढ़ता जा रहा है. आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और  न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस रहेगा. सुबह साढ़े 8 बजे पालम का अधिकतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस, सफदरजंग का अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस है. दिल्ली में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते की शुरुआत में दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है.

हरियाणा और पंजाब में गिरा पारा-
हरियाणा और पंजाब में भी सर्दी का सितम जारी है. हरियाणा के हिसार में तापमान 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 6.8 डिग्री सेल्सियस कम है. जबकि पंजाब के पटियाला में तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस कम था.

राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी ठंड का कहर-
राजस्थान के कोटा में पारा सामान्य से 8 डिग्री कम दर्ज किया गया है. इस शहर में अधिकतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 7.3 डिग्री सेल्सियस कम था.

कश्मीर में जम गई वुलर झील-   
जम्मू-कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शीतलहर का प्रकोप है. बांडीपोरा जिले की वुलर झील के कुछ हिस्से जम गए हैं. झील में पानी का लेवल चिंताजनक बना हुआ है.

संडे के बाद मिल सकती है राहत-
मौसम विभाग का कहना है कि रविवार के बाद न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जा सकती है. हालांकि मध्य प्रदेश, राजस्थान, दक्षिण हरियाणा और दक्षिण उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले हफ्ते की शुरुआत में हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में घने कोहरे की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें: