scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिनों तक कूल रहेगा मौसम, कब होगी मॉनसून की बारिश, जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है और आसमान में बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही तापमान में गिरावट से दिल्लीवालों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बूंदाबांदी की संभावना (फाइल फोटो) दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बूंदाबांदी की संभावना (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • बिपरजॉय का दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी प्रभाव 

  • रविवार को गरज के साथ बूंदाबादी का अनुमान 

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी प्रभाव पड़ा है. शनिवार को दिल्ली के कनॉट प्लेस, चाणक्यपुरी, पालम, आईटीओ और मोती बाग सहित कई इलाकों में बूंदाबादी हुई. औद्योगिक नगरी नोएडा में भी शाम को गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हुई. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को भी दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ बूंदाबादी का अनुमान जताया है.

बारिश की संभावना
आईएमडी ने अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश या गरज के साथ तेज हवा चलने की भविष्यवाणी की है. साथ ही इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के अवशेष अगले कुछ दिनों तक इस क्षेत्र में नमी बढ़ाते रहेंगे. इसके कारण अगले कुछ दिनों तक बारिश की उम्मीद है. केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शाम 6 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 121 दर्ज किया गया, जो कि मध्यम श्रेणी में आता है.

दिल्ली में कब दस्तक देगा मॉनसून
दिल्ली में आमतौर पर मॉनसून की सामान्य शुरुआत की तारीख 27 जून है. टीओआई ने पहले बताया था कि आईएमडी के पिछले 10 वर्षों के आंकड़ों से पता चलता है कि मॉनसून ज्यादातर चार जून और छह जुलाई में दिल्ली आता है. 1960 से 2022 के बीच मॉनसून ने राजधानी में जुलाई में 33 बार और जून में 30 बार दस्तक दी. पहले अनुमान जताया गया था कि इस साल दिल्ली में मॉनसून 10 से 12 जुलाई के करीब आएगा.

इस दिन के बाद बढ़ेगा तापमान
मौसम विभाग के अनुसार  बिपरजॉय तूफान के बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा. आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ बारिश व गरज के साथ धूल भरी आंधी चलने की संभावना व्यक्त की है. मंगलवार के बाद एक बार फिर तेज धूप खिलने का सिलसिला शुरू होगा व तापमान भी दोबारा बढ़ने लगेगा. हालांकि अगले सप्ताह भी लू चलने की संभावना नहीं के बराबर है.