scorecardresearch

Kolkata Doctor Murder Case: रेजिडेंट डॉक्टरों ने किया हड़ताल का ऐलान, दिल्ली के बड़े अस्पतालों में बंद रहेंगी ये सेवाएं

West Bengal Doctor Murder: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सरकारी अस्पताल की ट्रेनी डॉक्टर की गैंगरेप के बाद हत्या कर दी गई है. इसके खिलाफ देशभर में रेजिडेंट डॉक्टर प्रदर्शन कर रहे है. फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने आज यानी सोमवार को हड़ताल का ऐलान किया है. हड़ताल का असर OPD, सर्जरी और लैब के कामकाज में पड़ेगा. हालांकि डॉक्टरों ने इमरजेंसी सेवाएं बहाल रखने की बात कही है.

Doctors and nursing staff protest against the rape and murder of a woman doctor in Kolkata (PTI Photo) Doctors and nursing staff protest against the rape and murder of a woman doctor in Kolkata (PTI Photo)

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर की हत्या ने निर्भया गैंगरेप की घिनौनी करतूत की याद को ताजा कर दिया है. कोलकाता में भी दरिंदों ने सारी हदें पार कर दी. इस दरिंदगी के खिलाफ देशभर में विरोध हो रहा है. देश की राजधानी दिल्ली के एम्स में भी विरोध प्रदर्शन हुआ. रेजिडेंट डॉक्टरों ने विरोध में कैंडल मार्च निकाला. रेजिडेंट डॉक्टर्स के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने देश के सभी सरकारी अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (RDA) से हड़ताल का ऐलान किया है.

OPD, सर्जरी, लैब में ठप होगा कामकाज-
राजधानी दिल्ली सहित देश के सभी सरकारी अस्पतालों में OPD, सर्जरी और लैब के कामकाज में रेजिडेंट डॉक्टर्स की अहम भूमिका होती है. ऐसे में इस हड़ताल से स्वास्थ्य सेवाओं का प्रभावित होना तय है. यह हड़ताल सिर्फ रेजिडेंट डॉक्टरों की होगी. बाकी के जो सीनियर डॉक्टर हैं या कंसलटेंट हैं, वह मरीजों को देखेंगे. 

इमरजेंसी सेवाओं पर नहीं होगा असर-
रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल का असर इमरजेंसी सेवाओं पर नहीं पड़ेगा. रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (RDA) ने इमरजेंसी सेवाओं को चालू रखने का ऐलान किया है. इस हड़ताल के दौरान इमरजेंसी सेवाएं पूरी तरह से चलती रहेंगी.
 
इन अस्पतालों में भी ठप रहेगा कामकाज-
राजधानी दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, कलावती बाल चिकित्सालय, सुचेता कृपलानी हॉस्पिटल, सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया हॉस्पिटल, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से संबंधित लोकनायक अस्पताल, जीबी पंत, दीनदयाल उपाध्याय हॉस्पिटल सहित अन्य कई सरकारी अस्पतालों ने भी आज यानी सोमवार से ओपीडी सेवाएं, इलेक्टिव सर्जरी और लैब में काम बंद रखने की घोषणा की है.

सम्बंधित ख़बरें

रेजिडेंट डॉक्टर्स की क्या है मांग-
फोर्डा के उपाध्यक्ष डॉ शारदा प्रसाद ने कहा कि घटना के विरोध में फोर्डा ने देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है. हम लोग चाहते हैं कि कोलकाता मामले में पारदर्शी तरीके से जांच हो, बाकी आरोपी जल्दी पकड़े जाएं, आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो. 

एम्स (AIIMS) में प्रदर्शन कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉक्टर इंद्र शेखर ने कहा कि हम जांच से संतुष्ट नहीं है, प्रदर्शन में शामिल कई डॉक्टरों ने सीबीआई से जांच की मांग की. उधर, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आरोपी को फांसी की सजा दिलाने और सीबीआई जांच की बात कही है.

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: