scorecardresearch

Can You Eat Dry Ice: क्या होती है ड्राई आइस, गुरुग्राम के रेस्टोरेंट में माउथ फ्रेशनर की जगह इसे खाने से क्यों आने लगी लोगों को खून की उल्टियां? यहां जानिए

What is Dry Ice: ड्राई आइस हमारे सेहत के लिए बेहद खतरनाक है, इसलिए इसे खाना तो दूर छूना भी नहीं चाहिए. साधारण बर्फ गर्म वातावरण में आने के बाद पानी के रूप में पिघल जाती है जबकि ड्राई आइस गैस बनकर उड़ जाती है. 

What is Dry Ice What is Dry Ice
हाइलाइट्स
  • ड्राई आइस को कहा जाता है सूखी बर्फ 

  • कार्बन डाइऑक्साइड का ठोस रूप है ड्राई आइस

गुड़गांव के एक रेस्टोरेंट में माउथ फ्रेशनर की जगह ड्राई आइस खाने से पांच लोगों को खून की इल्टियां होने लगी. इन लोगों की स्थिति इतनी बिगड़ गई कि तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. पुलिस La Forestta Cafe के खिलाफ कस दर्ज कर मामले की जांच कर रही है. आइए जानते हैं ड्राई आइस क्या है और इसे खाने से सेहत को क्या नुकसान होता है?

क्या है ड्राई आइस 
ड्राई आइस को सूखी बर्फ भी कहा जाता है. यह कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) का ठोस रूप है. ड्राई आइस का तापमान -80 डिग्री तक होता है. यह सामान्य वायुमंडलीय दबाव पर ठोस से सीधे गैसीय अवस्था में बदल जाता है.  इसे ऐसे समझते हैं. जब हम नॉर्मल बर्फ को मुंह में रखते हैं तो वो पिघलकर पानी बनने लगता है लेकिन, ड्राई आइस गैस में फैल जाता है. ड्राई आइस को बनाने के लिए कार्बन डाई ऑक्साइड को पहले 109 डिग्री फॉरेनाइट तक ठंडा करके कम्प्रेस किया जाता है. ऐसा करने से यह गैस बर्फ बन जाती है. इसके बाद इसे आइस क्‍यूब की शेप दी जाती है.

क्या ड्राई आइस को खा सकते हैं
ड्राई आइस को कभी भी खाना नहीं चाहिए. यदि इसे छुआ जाए या निगल लिया जाए, तो यह हमारे स्किन और शरीर के आंतरिक अंगों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. यह बहुत ठंडी होती है, इस वजह से इसके संपर्क में आने से हमारे शरीर की कोशिकाएं मरने लगती हैं. इसे कभी भी एयर टाइट बॉक्स में नहीं रखना चाहिए. इसे यदि बंद जगह में इस्तेमाल किया जाए तो इससे सांस फूलने (हाइपरकेनिया) का खतरा पैदा हो जाता है, जिससे जान भी जा सकती है. इसलिए इसका उपयोग अच्छी हवादार में ही करना चाहिए.

सम्बंधित ख़बरें

ड्राई आइस के संपर्क में आने से सिरदर्द, चक्कर आना, सांस लेने में कठिनाई, कंपकंपी, भ्रम और कानों में घंटियां बजने की समस्या हो सकती है. ड्राई आइस को भारत की फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI), अमेरिका की यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रेवेंशन (CDC) बेहद खतरनाक मानती हैं.ड्राई आइस को बिना दस्ताने के हाथ से कभी भी नहीं छुना चाहिए क्योंकि ये तुरंत रिएक्शन करता है. 

ड्राई आइस का क्या है यूज
ड्राई आइस का यूज कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को फ्लैश-फ्रीज करने, आइसक्रीम बनाने, शिपिंग के दौरान दवाओं को स्टोर करने के लिए, पार्टी-शादी में स्पेशल इफेक्ट के लिए, एयरलाइन कैटरिंग में खानों को फ्रेश रखने के लिए किया जाता है. फोटोशूट और थियेटर में भी इसका उपयोग किया जाता है. इसकी वजह है कि जब उसे गर्म पानी में डालते हैं तो इसमें धुआं निकलता है और फिर वो इलाका बर्फ की तरह लगता है, जोकि घने बादल या कोहरे व
इफेक्ट देता है. यूएस में तरल नाइट्रोजन और ड्राई आइस के खाद्य पदार्थों वाली जगह तक पर इस्तेमाल करने पर रोक है.

ड्राई आइस के संपर्क में आने के बाद क्या करें
1. ड्राई आइस के संपर्क में आने के बाद प्रभावित क्षेत्र को तुरंत गुनगुने पानी से धोएं. 
2. सामान्य पानी से आंखें धोएं. 
3. होश में आने पर तुरंत गुनगुने पानी का गरारे करें. 
4. सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत अस्पताल जाएं. 

खाते ही बिगड़ गई तबीयत
ग्रेटर नोएडा के रहने वाले अंकित कुमार ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है. इसके अनुसार वह शनिवार को अपनी पत्नी और चार दोस्तों के साथ सेक्टर-90 के एक रेस्टोरेंट में डिनर के लिए गए थे. डिनर के बाद रेस्तरां में एक वेटर माउथ फ्रेशनर लाया और पांच लोगों ने इसे खाया. कुमार ने बताया माउथ फ्रेशनर खाने के बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया. पीड़ितों को जीभ पर कट का अनुभव हुआ और उन्होंने कहा कि ऐसा लगा जैसे कैफे ने उन्हें एसिड परोसा हो. उधर, लॉ फॉरेस्टा कैफे के मैनेजर गगन शर्मा ने इस हादसे के बाद कहा कि हम रेस्टोरेंट में ड्राई आइस नहीं रखते हैं. लगता है हमें किसी ने फंसाने के लिए ऐसा किया है. हम पीड़ितों की हर सहायता करने के लिए तैयार हैं. हम पुलिस जांच में सहयोग कर रहे हैं.