scorecardresearch

#BycottMaldives के बीच क्यों ट्रेंड हो रहा #exploreIndianislands, जानिए इस मामले में क्यों कूद रहे फिल्मी सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद इंटरनेट पर हलचल मची है. दरअसल पीएम मोदी ने अपनी लक्षद्वीप विजिट की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी जिसके बाद से इसकी तुलना मालदीव से की जा रही है. इसी को लेकर सारा बवाल शुरू हुआ. इन सबके बीच कई बॉलीवुड सेलेब्स भी इसमें उतर आए.

PM Modi PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया लक्षद्वीप यात्रा को लेकर मालदीव के एक मंत्री द्वारा उनके खिलाफ अपमानजनक ट्वीट को लेकर देशभर में विवाद छिड़ा हुआ है. हालांकि मालदीव सरकार ने मंत्रियों के बयान से खुद को अलग कर लिया. आपत्तिजनक बयानों के कारण मालदीव सरकार ने तीन मंत्रियों को सस्पेंड कर दिया गया है. लेकिन सोशल मीडिया पर इसको लेकर चल रहा युद्ध अभी समाप्त नहीं हुआ है. पीएम के सपोर्ट में लोग एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर #BycottMaldives और #ExploreIndianIslands ट्रेंड कर रहे हैं. 

क्या है पूरा मामला?
इन सबके बीच कई बॉलीवुड हस्तियां भी इसमें शामिल हो गई हैं और लोगों से वैकल्पिक पर्यटन स्थल के रूप में भारतीय द्वीपसमूह को देखने की अपील की है. इनमें सलमान खान, अक्षय कुमार से लेकर सचिन तेंदुलकर भी शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर अपने लक्षद्वीप दौरे की तस्वीरें पोस्ट की थीं और भारतीयों से इस आइलैंड पर घूमने आने की अपील की थी. मालदीव की युवा सशक्तिकरण मामलों की उप मंत्री मरियम शिउना ने पीएम मोदी के पोस्ट पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. हालांकि इंटरनेट यूजर्स की आलोचना के बाद उन्होंने तुरंत अपना पोस्ट डिलीट भी कर लिया था.

हालांकि मालदीव सरकार ने खुद को इससे अलग करते हुए एक बयान जारी किया. उन्होंने कहा, 'मालदीव सरकार विदेशी नेताओं और उच्च पदस्थ व्यक्तियों के खिलाफ सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अपमानजनक टिप्पणियों से अवगत है. ये राय व्यक्तिगत हैं और मालदीव सरकार के विचारों का प्रतिनिधित्व नहीं करती है.' शिउना के अलावा, एक अन्य मंत्री, जाहिद रमीज़ सहित मालदीव के अन्य अधिकारियों ने भी पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरों का सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाया था और कई लोगों ने इसकी तुलना मालदीव से की थी. 

अब बॉलीवुड हस्तियां भी सपोर्ट में
दरअसल भारत से हर साल काफी संख्या में लोग मालदीव घूमने के लिए जाते हैं. लेकिन अब मालदीव के नेताओं के बयान के बाद दोनों तरफ से भौंहे तन गई हैं. वहीं अब कई बॉलीवुड सितारे पीएम मोदी के सपोर्ट में उतर आए हैं. सलमान खान ने प्रतिक्रिया देते हुए X पर लिखा,'पीएम नरेंद्रभाई मोदी को लक्षद्वीप के साफ सुंदर तटों पर देखना बहुत कूल है. सबसे अच्छी बात ये है कि ये हमारे इंडिया में है.''

वहीं, एक्टर अक्षय कुमार ने मालदीव की आलोचना करते हुए पोस्ट किया, "मालदीव के कई प्रमुख लोगों की भारतीयों पर नफरती और नस्लीय टिप्पणियों को देखा. आश्चर्य है कि ये लोग उस देश के बारे में ऐसा कह रहे हैं, जो वहां सबसे ज़्यादा संख्या में पर्यटक भेजता है. हम अपने पड़ोसी देश के लिए अच्छे हैं लेकिन हमें इस तरह की नफरत क्यों बर्दाश्त करनी चाहिए? मैं कई बार मालदीव गया हूं और हमेशा वहां की तारीफ़ की है. लेकिन पहले अपनी गरिमा. आइए हम भारतीय द्वीपों को एक्सप्लोर करें और अपने पर्यटन का समर्थन करें."

लक्षद्वीप में एक समुद्र तट की मनमोहक तस्वीर शेयर करते हुए, अभिनेत्री श्रद्धा कपूर ने लिखा, "ये सभी तस्वीर और मीम्स मुझे अब सुपर फोमो (FOMO)बना रहे हैं. लक्षद्वीप में ऐसे प्राचीन समुद्र तट हैं, जो स्थानीय संस्कृति से समृद्ध हैं. मैं जल्द ही एक लंबी छुट्टी बुक करवाने वाली हूं." इस साल, #ExploreIndianIslands क्यों नहीं."

कंगना रनौत ने ट्वीट किया, 'एक ही समुदाय से होने के बावजूद बड़े पैमाने पर मुस्लिम भय से पीड़ित. लक्षद्वीप में 98 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है. मालदीव का यह प्रमुख सार्वजनिक व्यक्ति उन्हें बदबूदार और नीच कहना नस्लवादी और अज्ञानी है. मिस्टर जाहिद, लक्षद्वीप की पूरी आबादी मुश्किल से 60 हजार लोगों की है, जिसका अर्थ है कि यह लगभग अछूता, अज्ञात और अप्रयुक्त प्राकृतिक द्वीप है. अधिकांश लोगों के लिए पर्यटन केवल गंदी विलासिता नहीं है, बल्कि यह प्रकृति की खोज है. इतने घटिया और अभद्र नस्लवादी होने के लिए आपको शर्म आनी चाहिए.'

कैंसिल हुई होटल और फ्लाइट की बुकिंग 
ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो बायकॉट मालदीव ट्रेंड होने पर अब तक 8000 से ज्यादा मालदीव की होटल बुकिंग्स कैंसिल हो चुकी हैं. वहीं दूसरी तरफ 2500 से ज्यादा लोगों ने मालदीव की फ्लाइट कैंसिल की है.