scorecardresearch

Explainer: युवाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार की नई पहल, लॉन्च होगा Mera Yuva Bharat प्लेटफॉर्म, जानिए क्या है यह और कैसे करेगा युवाओं की मदद

अपने रेडियो प्रोग्राम, Mann ki Baat के दौरान बोलते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि Mera Yuva Bharat नामक नया राष्ट्रीय संगठन 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर लॉन्च किया जाएगा.

PM Narendra Modi PM Narendra Modi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में, युवाओं और युवाओं के नेतृत्व वाले विकास के लिए एक नई ऑटोनोमस संस्था, मेरा युवा भारत (MY Bharat) प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की घोषणा की है. यह प्लेटफॉर्म 31 अक्टूबर यानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्मतिथि पर लॉन्च किया जाएगा. युवा भारतीयों से इसके माध्यम से विभिन्न कार्यक्रमों के लिए साइन अप करने का मौका मिलेगा. 

अपने मासिक रेडियो संबोधन, मन की बात के दौरान बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि नया राष्ट्रीय संगठन 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर लॉन्च किया जाएगा. रियासतों के एकीकरण में पटेल के योगदान को याद करते हुए मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर एक विशेष दिन था. उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल का आजादी का अमृत महोत्सव समारोह 31 अक्टूबर को देश भर से एकत्र की गई मिट्टी को दिल्ली में "अमृत वाटिका" में रखे जाने के साथ संपन्न होगा. 

क्या है मेरा युवा भारत प्लेटफॉर्म 
यह एक ऑटोनोमस बॉडी है जो राष्ट्रीय युवा नीति में 'युवा' की परिभाषा के अनुरूप 15-29 वर्ष के आयु वर्ग के युवाओं के लिए फायदेमंद होगा. विशेष रूप से किशोरों के लिए बनाए गए कार्यक्रम के मामले में, लाभार्थी 10-19 वर्ष के आयु वर्ग के होंगे. यह युवा नेतृत्व वाले विकास पर सरकार का ध्यान केंद्रित करने और युवाओं को विकास का "एक्टिव ड्राइवर" बनाने में मदद करेगा. इसे 31 अक्टूबर, 2023 को राष्ट्रीय एकता दिवस पर लॉन्च किया जाएगा. 

मेरा युवा भारत (MY Bharat) का प्राथमिक उद्देश्य इसे युवा विकास के लिए एक संपूर्ण सरकारी मंच बनाना है. नई व्यवस्था के तहत, संसाधनों तक पहुंच और अवसरों से जुड़ाव के साथ, युवा समुदाय में बदलाव लाने वाले एजेंट और एक तरह से राष्ट्र निर्माता बन जाएंगे, जिससे उन्हें सरकार और नागरिकों के बीच युवा सेतु के रूप में काम करने का मौका मिलेगा. यह राष्ट्र निर्माण के लिए अपार युवा ऊर्जा का उपयोग करने का माध्यम है. 

यहां कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
पीएम मोदी ने इस बारे में कहा कि मेरा भारत संगठन भारत के युवाओं को विभिन्न राष्ट्र-निर्माण कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाने का अवसर प्रदान करेगा. यह विकसित भारत के निर्माण में भारत की युवा शक्ति को शामिल करने का यह एक अनूठा प्रयास है. मेरा युवा भारत की वेबसाइट भी लॉन्च होने वाली है. उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि MyBharat.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें और विभिन्न कार्यक्रमों के लिए साइन अप करें. 

इस प्लेटफॉर्म की मदद से युवाओं में लीडरशिप स्किल्स बढ़ेंगी. युवाओं को सोशल इनोवेटर्स बनाने में मदद मिलेगी. यह प्लेटफॉर्म युवा लोगों और मंत्रालयों के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में काम करेगा. इससे एक केंद्रीकृत युवा डेटा बेस बनकर तैयार होगा.