scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi: क्या है पीएम सम्मान निधि योजना...कौन से किसान उठा सकते हैं लाभ

किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. किसानों के खाते में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल से दो-दो हजार रुपये 3 किस्तों में भेजे जाते हैं.

PM kisan PM kisan

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश किया, जिसमें सरकार की राजकोषीय योजनाओं के प्रमुख पहलुओं को संबोधित किया गया. उनके बजट भाषण का एक महत्वपूर्ण आकर्षण 'पीएम किसान सम्मान योजना' के प्रति प्रतिबद्धता की पुष्टि थी. सीतारमण ने इस योजना को जारी रखने पर जोर दिया, जो सालाना 11.8 करोड़ किसानों को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान करती है. इस समावेशी पहल में सीमांत और छोटे पैमाने के किसान दोनों शामिल हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कृषि समुदाय के व्यापक स्पेक्ट्रम को इस समर्थन से लाभ मिलता है.

पीएम किसान सम्मान योजना कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और देश भर के किसानों के लिए एक मजबूत सुरक्षा जाल प्रदान करने के सरकार के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण कंपोनेंट रही है. इस योजना के तहत प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता किसानों की आर्थिक भलाई में मदद करने, कृषि अर्थव्यवस्था के समग्र विकास और स्थिरता में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. चुनाव पूर्व बजट पेश करते हुए, सीतारमण ने कृषि क्षेत्र की निरंतर वृद्धि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रमुख उपायों की रूपरेखा तैयार की. फसल कटाई के बाद की गतिविधियों के महत्व पर जोर देते हुए, उन्होंने एग्रीकल्चर वैल्यू चेन के इस महत्वपूर्ण चरण में सार्वजनिक और निजी निवेश दोनों को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की.

क्या है पीएम किसान सम्मान योजना?
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN)दुनिया की सबसे बड़ी डॉयरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT)योजनाओं में से एक है. यह एक किसानों के हित के लिए शुरू की गई योजना है, जिसके तहत लाभार्थी किसानों को प्रति परिवार 6000 रुपये प्रति वर्ष का लाभ हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में सरकार की ओर से देय होगा. इस योजना के तहत अब तक देशभर के कई किसानों को लाभ मिल चुका है. यह पैसा देशभर के किसान परिवारों के बैंक खातों में डीबीटी मोड के जरिए ट्रांसफर किया जाता है. फरवरी 2019 में अंतरिम बजट में घोषित यह योजना दिसंबर 2018 से प्रभावी थी.

कौन लोग उठा सकते हैं लाभ?
पहले इस योजना का लाभ केवल 2 हेक्टेयर तक की भूमि वाले छोटे और सीमांत किसानों ही उठा सकते थे लेकिन बाद में इसमें बदलाव किया गया और अब ये सभी किसानों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास खुद के नाम पर जमीन है. इसके अलावा जिन किसानों के पास खुद की जमीन नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

कौन लोग नहीं उठा सकते लाभ 

  • इस योजना का लाभ केवल किसानों को ही मिलता है. अगर आप कोई प्रोफेशनल व्यक्ति जैसे मान लीजिए कोई डॉक्टर, इंजीनियर आदि तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेंगे.
  • इसके अलावा अगर किसी सीनियर सिटिजन को 10,000 रुपये से ज्यादा पेंशन मिलती है या वो किसी सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी है तो वो इस स्कीम का लाभ नहीं उठा सकता है.
  • तीसरा अगर कोई किसान या उसके परिवार का कोई सदस्य सरकार को टैक्स देता है तो वह भी इसमें कवर नहीं होगा. इसका मतलब यह हुआ कि पति-पत्नी में से किसी ने भी कर का भुगतान किया है तो वह इस योजना का फायदा नहीं ले सकते हैं. 

रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी दस्तावेज
इस योजना के तहत कुछ जरूरी दस्तावेज हैं जिनके जरिए ही रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है जैसे निवास प्रमाण पत्र,निर्वाचन कार्ड,जमीन से सम्बंधित जानकारी, मोबाइल नंबर,पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड और बैंक अकाउंट पासबुक‌‌.

कैसे करें आवेदन
पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर लॉग इन करें. यहां New Farmer Registration का विकल्प चुनें.

एक नया पेज खुलकर आएगा. यहां पूछी गई सभी जरूरी डिटेल्स को भर दें. यह करने के बाद इमेज कोड फिल करके ओटीपी के बटन पर क्लिक करें.

इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएं और ओटीपी को दर्ज करें. 

नेक्स्ट स्टेप पर आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आएगा उसे भी दर्ज करना होगा. यह करने के बाद स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा.

यहां आपको पूछी गई जरूरी डिटेल्स भर दें और डाक्यूमेंट्स की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर दें. आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.