scorecardresearch

Railway Waiting List: वेटिंग लिस्ट में PQWL, RLWL आदि का क्या होता है मतलब, जानें कितनी होती है इनके कंफर्म होने की संभावना

रेलवे की टिकट बुक करते वक्त सबसे बड़ी समस्या होती है टिकट के कंफर्म होने की जब कभी हम लंबी दूरी की ट्रेन बुक करते हैं तो और को वेटिंग में चली जाती है तो उसके कंफर्म होने की संभावना काफी कम हो जाती है.

वेटिंग लिस्ट में PQWL, RLWL आदि का होता है मतलब, जानें कितनी होती है इनके कंफर्म होने की संभावना वेटिंग लिस्ट में PQWL, RLWL आदि का होता है मतलब, जानें कितनी होती है इनके कंफर्म होने की संभावना
हाइलाइट्स
  • RQWL में कम होती है टिकट कंफर्म होने की संभावना

  • टिकट कंफर्म करते वक्त रखें वेटिंग स्टेटस का ध्यान

जब कभी भी हम लंबी दूरी का ट्रेन का सफर करते हैं तो हमें कुछ दिनों पहले से ही रिजर्वेशन कराना पड़ता है. टिकटों की मारामारी के बीच टिकट कंफर्म होना बड़ी मुश्किल हो जाती है. हालांकि यात्रियों को इस परेशानी बचाने के लिए रेलवे आए दिन कोई ना कोई कदम उठाता रहता है. लेकिन इसके बाद बहुत से टिकट वेटिंग में रह जाते हैं. हम वेटिंग टिकट को एक जैसा समझते हैं, लेकिन आपको बता दें कि वेटिंग टिकट कई तरह की होती है. कई तरह के वेटिंग स्टेटस होते हैं. तो चलिए आज आपको वेटिंग स्टेटस और उसके कन्फर्म होने की संभावना के बारे में बताते हैं. 

GNWL- GNWL का मतलब जनरल वेटिंग लिस्ट होता है. जब कोई यात्री ट्रेन के रूट के प्रारंभिक स्टेशन से यात्रा करता है और उसकी टिकट कन्फर्म नहीं होती है तो ऐसी स्थिति में टिकट जनरल वेटिंग लिस्ट में चला जाता है. टिकट वेटिंग लिस्ट में ये सबसे सामान्य है. इस स्थिति में टिकट के कंफर्म होने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है.

PQWL- PQWL का मतलब होता है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट होता है. जब कोई लंबी दूरी की ट्रेन में बीच के किन्हीं दो स्टेशनों के बीच यात्रा करता है और उसकी टिकट वेटिंग में आती है तो वो PQWL वेटिंग लिस्ट में जाती है. यह लिस्ट एक बड़े एरिया के छोटे-छोटे कई स्टेशनों के लिए होती है. ये टिकट तभी कंफर्म होती है जब उस एरिया का कोई यात्री अपनी टिकट कैंसिल कर देता है. इसको ऐसा समझा जा सकता है कि आप किसी छोटे स्टेशन से यात्रा शुरू करते हैं और आपका टिकट PQWL में है तो कंफर्म होने के लिए आपके एरिया के किसी व्यक्ति को अपनी टिकट कैंसिल करनी पड़ेगी.

RQWL- RQWL का मतलब होता है रिक्वेस्ट वेटिंग लिस्ट. ये सबसे आखिरी वेटिंग लिस्ट होती है. जब किसी रूट में कोई पूल्ड कोटा ना हो तो इस तरह की वेटिंग लिस्ट को बनाया जाता है. इन टिकटों के कंफर्म होने के चांस काफी कम होते हैं.

CKWL- जब कभी तत्काल में ली गई टिकट कंफर्म नहीं होती है तो वो CKWL में चली जाती है. तत्काल टिकट बुकिंग में टिकटों की संख्या सामान्य रूप से बुक किए जाने वाले टिकटों की संख्या से काफी कम होती है तो इसमें टिकट होने की गुंजाइश उसी अनुपात में होती है. अगर तत्काल में वेटिंग टिकट होती है तो ऐसे में 10 वेटिंग लिस्ट तक के टिकट के कंफर्म होने की संभावना होती है.

RLWL- RLWL का मतलब होता है रिमोट लोकेशन वेटिंग लिस्ट. जब कोई यात्री दो बड़े स्टेशनों के बीच का किसी रिमोट स्टेशन की टिकट लेता है, मतलब ऐसा स्टेशन जहां  से ज्यादा ट्रेनें नहीं होती तो ऐसी स्थिति में यात्री को किसी कैंसिलेशन पर पहले सीट दी जाती है. ऐसी स्थिति में टिकट के कंफर्म होने की संभावना तभी होती है जब रिमोट लोकेशन का टिकट कैंसिल होता है. टिकट के कैंसिल होने पर टिकट धारियों को प्राथमिकता मिलती है. RLWL में टिकट कंफर्म होने की संभावना कम होती है.