scorecardresearch

Rapid Metro: जल्द चलेगी देश की पहली रैपिड रेल... निकाय चुनाव से पहले होगी शुरुआत, साहिबाबाद से दुहाई तक का सफर करेंगे यात्री

Rapid Metro: जल्द ही देश की पहली रैपिड रेल चलने वाली है. निकाय चुनाव से पहले इसकी शुरुआत हो सकती है. इस मेट्रो में यात्री साहिबाबाद से दुहाई तक का सफर करेंगे.

रैपिड रेल रैपिड रेल
हाइलाइट्स
  • औपचारिकताएं हुई पूरी बस अब यात्रियों का होगा इंतजार

  • साहिबाबाद से दुहाई तक का सफर करेंगे यात्री

देश की पहली रैपिड रेल का इंतजार हर किसी को है. खासकर दिल्ली से मेरठ तक का सफर करने वाले लोग तो बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में इसके परिचालन को लेकर जल्द ही घोषणा हो सकती है कि आखिर में कब इसकी शुरुआत होगी. असल में उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव हैं और ऐसे में इसके चुनाव की घोषणा से पहले रैपिड रेल का पहले चरण को शुरू कर दिया जाएगा.

10 अप्रैल से पहले हो सकती है शुरू

निकाय चुनाव की तारीखों का एलान 10 अप्रैल तक हो सकता है. उससे पहले ही रैपिड रेल शुरू करने की तैयारी है. क्योंकि चुनाव की तारीख के एलान होने के बाद आचार संहिता लग जाने के बाद किसी तरह का कोई उद्घाटन या कोई नई योजना की शुरुआत नहीं हो सकती है. इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही रैपिड रेल आम यात्रियों को सेवा देने के लिए तैयार होगी. देश की पहली रैपिड रेल की उद्घाटन के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गाजियाबाद आ सकते हैं.

साहिबाबाद से दुहाई के बीच तक का ट्रैक तैयार है

परिचालन से पहले लगातार ट्रायल और हर तरह की सुरक्षा का ध्यान रखा जा रहा है. एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि यात्रियों के लिए रैपिड ट्रेन का परिचालन कब शुरू होगा, यह निर्णय उच्चाधिकारी लेंगे. साहिबाबाद से दुहाई के बीच रैपिड ट्रेन के परिचालन के लिए ट्रैक तैयार है. आरआरटीएस कॉरिडोर का निर्माण कार्य बहुत ही तीव्र गति से किया गया है. पहले फेज में साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर के प्रायोरिटी सेक्शन की शुरुआत सबसे पहले होगी उसके बाद ये काम मेरठ तक का ये सफर 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है.