scorecardresearch

Friendship Day 2023: 30 जुलाई या अगस्‍त का पहला रविवार, किस दिन इंडिया में मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे, जानें कैसे हुई इस दिवस की शुरुआत

International Friendship Day 2023: यदि आप किसी के सच्चे दोस्त हैं तो उसके सिर्फ सुख का ही नहीं बल्कि उसके गम का भी हिस्सा बनें. आपका दोस्त तकलीफ में है और आपसे कुछ शेयर करता है तो आप उसे महसूस करें. सिर्फ हमदर्दी में कुछ बोलकर अपना काम खत्म न समझें, उसकी मदद करें. 

Friendship Day 2023 Friendship Day 2023
हाइलाइट्स
  • संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा 30 जुलाई को की थी 

  • यह डे दुनिया भर में दोस्ती और भाईचारे को देता है बढ़ावा 

History of International Friendship Day: दुनिया का सबसे प्यारा रिश्ता दोस्ती है. एक सच्चा दोस्त हमारी जिंदगी को नई राह देता है. दुख हो या सुख सच्चा दोस्त हमेशा साथ देता है. किसी भी परिस्‍थति में आपको अकेला नहीं छोड़ता. आप उससे अपने मन की वो बातें भी शेयर कर सकते हैं, जिन्‍हें हर किसी से कह पाना आसान नहीं होता. इसी रिश्ते की अहमियत को बताने के लिए हर साल अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है. इस बार इंडिया में मित्रता दिवस 6 अगस्‍त (रविवार) को मनाया जाएगा. हालांकि कई देशों में इसे 30 जुलाई को मनाया जाता है. आइए फ्रेंडशिप डे को दो अलग-अलग दिन में सेलिब्रेट करने की वजह, इसके इतिहास और महत्व के बारे में जानते हैं.

दुनिया के देश दो बार मनाते हैं मित्रता दिवस 
भारत, बांग्लादेश, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में फ्रेंडशिप डे अगस्त माह के पहले रविवार को मनाया जाता हैं. इस बार इन देशों में 6 अगस्त 2023 को यह दिवस मनाया जाएगा. वहीं कई देशों में 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस के तौर पर मनाया जाता है.

अगस्‍त के पहले रविवार को क्‍यों मनाया जाता है यह दिवस
फ्रेंडशिप डे की शुरुआत को लेकर वैसे तो तमाम कहानियां प्रचलित हैं. उन्‍हीं में से एक कहानी के अनुसार अमेरिका की सरकार ने साल 1935 में अगस्त के पहले रविवार को एक व्यक्ति को मार दिया था. उस व्‍यक्ति की मौत को उसका दोस्‍त बर्दाश्‍त नहीं कर पाया और उसने सुसाइड कर लिया. दोस्‍ती में साथ जीने और मरने की मिसाल सामने आने के बाद अमेरिका ने अगस्त के पहले रविवार को मित्रता दिवस मनाने का निर्णय लिया. धीरे-धीरे ये चलन अन्य देशों तक भी पहुंच गया.

30 जुलाई को क्‍यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे
एक दूसरी कहानी के अनुसार फ्रेंडशिप डे का विचार पहली बार 1958 में Dr Ramon Artemio Bracho को आया. उन्होंने इस आइडिया को अपने दोस्तों के साथ शेयर किया. जिसके बाद दोस्तों ने वर्ल्ड मैत्री क्रूसेड नाम दिया और ऐसे इसकी शुरुआत हुई. अंतरराष्ट्रीय दोस्ती दिवस पहली बार 30 जुलाई 1958 को विश्व मैत्री धर्मयुद्ध ने प्रस्तावित किया था. यह एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन है. इसके बाद साल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ ने आधिकारिक रूप से फ्रेंडशिप डे की तारीख 30 जुलाई तय कर दी है. इस कारण से तमाम देशों में फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को भी मनाया जाता है. 

क्यों हुई शुरुआत
यूनेस्को की ओर से अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने की पहल शांति की संस्कृति के प्रसार के रुप में की गई है. इस दिन दुनिया के तमाम देशों में दोस्ती के माध्यम से खुशी और एकता का संदेश फैलाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नस्ल, रंग, लिंग, धर्म आदि के बावजूद विभिन्न देशों के लोगों के बीच दोस्ती के रिश्ते को मजबूत करना है. यह डे दुनिया भर में दोस्ती और भाईचारे को बढ़ावा देता है. इस दिन को सिर्फ दो लोगों के बीच की दोस्ती ही नहीं बल्कि विभिन्न देशों, विभिन्न संस्कृतियों, विभिन्न नस्लों के बीच दोस्ती के रिश्ते को बढ़ाने और परस्पर विश्वास कायम करने पर जोर देने के अवसर के रूप में देखा जाता है.

फ्रेंडशिप डे की थीम
इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे की हर साल एक अलग थीम होती है, जिससे दोस्ती की भावना को मजबूत रख जा सके. इस साल इंटरनेशनल डे ऑफ फ्रेंडशिप की थीम 'दोस्ती के माध्यम से मानवीय भावना को साझा करना' रखा गया है.