scorecardresearch

कौन हैं अब्बास भाई जिनके साथ पीएम मोदी बचपन में मनाते थे ईद...एक घर में रहते थे साथ

प्रधानमंत्री मोदी ने 18 जून को अपनी मां हीराबेन का 100वां जन्मदिन मनाया. पीएम मोदी इस मौके पर मां से मिलने गए और उनका आशर्वाद लिया. इस मौके पर उन्होंने एक ब्लॉग भी लिखा जिसमें उन्होंने बचपन में अपने घर में रहने वाले मुस्लिम लड़के, अब्बास का जिक्र किया.

PM Modi childhood friend Abbas PM Modi childhood friend Abbas
हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया में रहते हैं अब्बास

  • मां बनाती थी अब्बास की पसंद का खाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी मां के 100वें जन्मदिन पर एक ब्लॉग पोस्ट में अपने बचपन के दोस्त "अब्बास भाई" का जिक्र किया था. तब से सभी लोगों के मन में ये उत्सुकता बनी हुई है कि आखिर अब्बास भाई हैं कौन? इस बीच प्रधानमंत्री के भाई ने अब्बास की एक तस्वीर देखी और बताया कि अब्बास इस समय ऑस्ट्रेलिया में रह रहे हैं.

पीएम मोदी ने क्या कहा ?
पीएम मोदी ने एक ब्लॉग पोस्ट में अपनी मां हीराबेन के प्यार भरे आचरण की तारीफ करते हुए उन्हें नमन किया. उन्होंने कहा कि त्योहारों पर मोहल्ले के बच्चे उनके घर आते थे और उनकी मां के हाथ का बना हुआ खाना खाते थे. उन्होंने बताया कि उनके पिता के दोस्त का एक बेटा था, अब्बास जो उनके साथ रहता था. हीराबेन ने उसे भी अपने बच्चे की तरह पाला. अपने ब्लॉग में पीएम मोदी ने बताया कि वो और अब्बास वडनगर में डेढ़ कमरे के मिट्टी के घर में रहते थे जहां वह साथ ही बड़े हुए. पीएम ने लिखा,"हमारे घर से थोड़ी दूर एक गांव था जिसमें मेरे पिता का बहुत करीबी दोस्त रहता था. उनका बेटा अब्बास था. अब्बास के पिता की असामयिक मृत्यु के बाद, मेरे पिता अब्बास को हमारे घर ले आए." 

बनाती थी अब्बास की पसंद का खाना
पीएम मोदी ने अपने ब्लॉग में अब्बास का जिक्र करते हुए लिखा कि मां हमेशा दूसरों को खुश देखकर खुश रहती हैं. घर में जगह भले कम हो, लेकिन उनका दिल बहुत बड़ा है.अब्बास हमारे घर में ही रहकर पढ़ता था. सभी बच्चों की तरह मां अब्बास का भी वैसे ही ख्याल रखती थी. ईद पर मां उनकी पसंद का खाना बनाती थी.

Abbas house in Gujrat

कौन है अब्बास?
अब्बासभाई गुजरात सरकार के लिए क्लास 2 के कर्मचारी के रूप में काम करते थे. वह कुछ महीने पहले ही सेवा से रिटायर हुए हैं. वह खाद्य एवं आपूर्ति विभाग में कार्यरत थे. अब्बासभाई के दो बेटे भी हैं. उनका बड़ा बेटा गुजरात के मेहसाणा जिले की खेरालू तहसील में रहता है, जबकि छोटा बेटा ऑस्ट्रेलिया में रहता है. अब्बासभाई फिलहाल अपने छोटे बेटे के साथ सिडनी में रह रहे हैं.