scorecardresearch

जानिए कौन हैं पद्म श्री विजेता डॉ. बिमल पटेल जिन्होंने डिजाइन किया सेंट्रल विस्टा, बनना चाहते थे साइंटिस्ट बन गए आर्किटेक्ट

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत सांसद के अलावा कई अन्य सरकारी इमारतों को फिर से बनाया जाएगा. इसके डिजाइन से लेकर कई अन्य प्रोजेक्ट पर काम करने वाले व्यक्ति बिमल पटेल ने मोदी सरकार के कई महत्वपूर्ण प्रोजक्ट डिजाइन किए हैं.

Bimal Patel Bimal Patel
हाइलाइट्स
  • 2019 में पद्म श्री से सम्मानित

  • साइंटिस्ट बनना चाहते थे बिमल

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट जिसकी शुरुआत दिसंबर 2020 में हुई थी ने एक माइलस्टोन प्राप्त कर लिया है. पीएम मोदी ने 8 सितंबर को इसका उद्घाटन किया. राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक फैले इस तीन किलोमीटर के रास्ते को अब राजपथ की जगह कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत सांसद के अलावा कई अन्य सरकारी इमारतों को भी नए सिरे से बनाया जाएगा. वहीं कुछ को ठीक-ठाक करके नया रंग रूप दिया जाएगा.

1. डॉ. विमल पटेल अहमदाबाद के रहने वाले हैं. उन्होंने सेंट जेवियर स्कूल से पढ़ाई की है. 

2. डॉ. बिमल बचपन से फिजिक्स साइंटिस्ट बनना चाहते थे. लेकिन उनके स्कूल के एक सीनियर जेशूइट ने उन्हें सोशल और नेशनल डेवलेपमेंट के बारे में सोचने को कहा.

3. वह अहमदाबाद की जानी मानी यूनिवर्सिटी CEPT के प्रेसिडेंट भी हैं. इसके अलावा वो एक डिजाइन फर्म HCP डिजाइन, प्लानिंग और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं.

4. बता दें कि बिमल पटेल ने इससे पहले, अहमदाबाद में  साबरमती रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट और आईआईएम(ए) के नए कैंपस को भी डिजाइन किया था.

5. इसके अलावा वो मुंबई पोर्ट ट्रस्ट और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट्स से भी जुड़े हुए हैं.

6. डॉ. बिमल के पिता हसमुख पटेल भी एक आर्किटेक्ट थे. उनके घर में जब भी क्लाइंट्स आते तो वो अपने पिता को उन्हें घर के डिजाइन समझाते देखते. 12वीं कक्षा के बाद उन्होंने आर्किटेक्ट की पढ़ाई करने का निर्णय लिया और CEPT यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम में टॉप किया. इसके बाद उन्होंने इसी विषय में मास्टर्स की और बर्कले की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से सिटी एंड रिजनल प्लानिंग में पीएचडी की पढ़ाई की.

7. उन्हें 1992 में आगा खान अवॉर्ड फॉर आर्किटेक्चर और 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया.