scorecardresearch

दुनियाभर में घूमकर हत्याएं करता था शोभराज, 'बिकिनी' पहनी महिलाओं को बनाता था निशाना, 19 साल बाद जेल से होगा रिहा

शोभराज को नेपाल में दो विदेशी महिलाओं की हत्या का दोषी करार देते हुए उम्र कैद यानि 20 साल की सजा दी गई थी. 19 साल जेल में रहने के बाद नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने शोभराज को जेल नियमावली और नेपाल के कानून के आधार पर रिहा करने का आदेश दिया है.

serial killer Charles Sobhraj serial killer Charles Sobhraj
हाइलाइट्स
  • शोभराज की रिहाई पर संकट के बादल

  • हयात होटल में कमरा बुक, विदेशी लेखक और पत्रकार से मिलने की योजना.

'बिकनी किलर' के रूप में कुख्यात चार्ल्स शोभराज की जेल से रिहाई पर संकट के बादल छा गए हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद जेल प्रशासन ने चार्ल्स शोभराज को रिहा करने से इंकार कर दिया है. जेल प्रशासन का दावा है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला अस्पष्ट है और उसमें यह उल्लेख नहीं है कि किस मुकदमे में रिहा करने को कहा गया है. नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार देर शाम को शोभराज को जेल से तत्काल रिहा करने का आदेश दिया था.

शोभराज को नेपाल में दो विदेशी महिलाओं की हत्या का दोषी करार देते हुए उम्र कैद यानि 20 साल की सजा दी गई थी. 19 साल जेल में रहने के बाद नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने शोभराज को जेल नियमावली और नेपाल के कानून के आधार पर रिहा करने का आदेश दिया है.

कौन है 'बिकिनी किलर' चार्ल्स शोभराज

चार्ल्स शोभराज का जन्म 1944 में वियतनाम के Ho Chi Minh शहर में हुआ था. उसकी मां वियतनाम की और प‍िता भारतीय मूल के थे. हालांकि दोनों ने शादी नहीं की थी, इसलिए पिता ने शोभराज को अपनाने से इनकार कर दिया. बाद में शोभराज की मां ने एक फ्रांसीसी सैनिक से शादी कर ली, जिसके बाद वो फ्रांस चला गया. .चार्ल्स ने अपने बचपन के दिनों में छोटे-छोटे अपराध शुरू कर दिए थे.

ऐसे शुरू किया सीरियल किलर बनने का सफर

चार्ल्स के सीरियल किलर बनने की शुरुआत साल 1963 में हुई. उसे 1963 में चोरी के लिए अपनी पहली जेल की सजा मिली थी. चार्ल्स महिलाओं से दोसती करने में एक्सपर्ट था. वो महिलाओं से दोस्ती करने के बाद उन्हें ड्रग देकर मार देता था. बावजूद इसके वह भारत के अलावा अफगानिस्तान, ग्रीस और ईरान की जेलों से भी चकमा देकर बाहर आ चुका था. चार्ल्स इतना शातिर है कि वह तिहाड़ जेल को तोड़कर भी भाग चुका है.  70 के दशक में चार्ल्स पर भारत, थाईलैंड, तुर्की और ईरान में 20 से ज्यादा लोगों की हत्या के आरोप लगे. भारत में फ्रांसीसी और इज़रायली नागरिक को मारने को लेकर शोभराज को 21 साल की सजा हुई थी.

दुनियाभर में घूमकर करता था हत्याएं

शोभराज पूरी दुनिया में घूमता लोगों से दोस्ती करता और उन्हें मार डालता. शोभराज को 'बिकिनी किलर' भी कहा जाता है क्योंकि इसके द्वारा मारी गईं कुछ महिलाएं बिकिनी में मिली थीं. हालांकि वो ऐसा क्यों करात था ये आज भी एक राज है. कभी-कभी तो उसने फेक आइडेंटिडी का इस्तेमाल कर विश्व भर में यात्रा भी की. वो उन लोगों का पासपोर्ट इस्तेमाल करता था, जिन्हें उसने मार डाला था.

तिहाड़ से भाग निकला शातिर शोभराज

शोभराज को जुलाई 1976 में नई दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था. पहले तो वह तीन फ्रांसीसी महिलाओं का टूर गाइड बना उसके बाद, उन पर्यटकों की हत्या कर दी. हालांकि, कुछ छात्रों ने इसकी खबर पुलिस को कर दी और शोभराज को गिरफ्तार कर 12 साल की जेल की सजा सुनाई गई. लेकिन दस साल बाद ही 1986 में वो तिहाड़ जेल से भाग निकला.