scorecardresearch

IAS Sanjeev Khirwar: कौन हैं IAS संजीव खिरवार जिनके कुत्ते के साथ टहलने के लिए खाली करवा दिया जाता है स्टेडियम

Who is Sanjeev Khirwar : संजीव खिरवार 1994 बैच के आईएएस अफसर हैं और फिलहाल दिल्ली में रेवेन्यू कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं. इसके अलावा संजीव खिरवार दिल्ली सरकार में प्रधान सचिव हैं और पर्यावरण एवं वन विभाग का काम देख रहे हैं.

Sanjeev Khirwar Sanjeev Khirwar
हाइलाइट्स
  • प्रशासक ने किया जानकारी होने से इंकार

  • दिल्ली में रेवेन्यू कमिश्नर के पद पर हैं तैनात

दिल्ली में तैनात एक सीनियर आईएएस अफसर अपने इवनिंग वॉक को लेकर चर्चा में हैं. इंडि‍यन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इस अफसर की वजह से त्यागराज स्टेडि‍यम से खिलाड़ि‍यों को शाम सात बजे तक अपना प्रैक्टिस कर लेना होता है क्योंकि इसके बाद ये अफसर स्टेडियम में इवनिंग वॉक करने आते हैं और साथ में उनका पालतू कुत्ता भी होता है. मामला मीडिया में आने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्देश दिया है कि दिल्ली सरकार की सभी खेल सुविधाएं रात 10 बजे तक खि‍लाड़ि‍यों के लिए उपलब्ध रहेंगी.

पिछले काफी समय से दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम के कोच और एथलीट उनकी प्रैक्टिस में आ रही रुकावट को लेकर शिकायत कर रहे थे. खिलाड़ियों की शिकायत थी कि उन्हें अपने तय समय से पहले (शाम 7 बजे) ट्रेनिंग पूरी करके स्टेडियम खाली करने के लिए कहा जाता है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली के प्रमुख सचिव (राजस्व) संजीव खिरवार शाम करीब साढ़े सात बजे अपने कुत्ता टहलाने स्टेडियम में आते हैं जिसकी वजह से परिसर को खाली करने का आदेश दिया गया. हालांकि,आईएएस अधिकारी से जब इस अखबार ने इस बारे में संपर्क किया तो उन्होंने आरोपों से इनकार किया और कहा कि वह सिर्फ कभी-कभी अपने कुत्ते के साथ टहलने के लिए स्टेडियम जाते हैं, लेकिन वो अभ्यास सत्र को इस दौरान कभी बाधित नहीं करते.

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक कोच ने कहा,“हम पहले रोशनी में रात 8 से 8.30 बजे तक प्रशिक्षण लेते थे. लेकिन अब हमें शाम 7 बजे तक मैदान से बाहर निकलने को कहा जाता है ताकि अधिकारी अपने कुत्ते को घूमा सकें. इससे हमारा प्रशिक्षण और अभ्यास दिनचर्या बाधित हो गई है.”

प्रशासक ने किया जानकारी होने से इंकार
इस बीच आजतक ने स्टेडियम प्रशासक अजीत चौधरी से भी इस बारे में बात की. अजीत चौधरी का कहना है कि पहले स्टेडियम की टाइमिंग 4 से 6 बजे तक थी लेकिन बाद में गर्मी को देखते हुए इसे 7 बजे तक कर दिया गया. जब अजीत से सवाल किया गया कि कोई IAS शाम को वहां आता है तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है क्योंकि वो सात बजे वहां से चले जाते हैं. खबर की मानें तो पिछले सात दिनों में तीन दिन शाम 6.30 बजे गार्ड सीटी बजाते हुए मैदान खाली कराते देखा गया. कुत्ता रेसिंग ट्रैक और फुटबॉल फील्ड पर घूमता देखा गया जबकि किसी सिक्योरिटी गार्ड ने उसे रोकने का प्रयास नहीं किया. बता दें कि त्यागराज स्टेडियम 2010 के राष्ट्रमंडल खेलों के लिए बनाया गया था. ये खेल परिसर  राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय एथलीट्स के साथ ही फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए प्रैक्टिस करने की जगह है.

कौन हैं संजीव खिरवार
संजीव खिरवार 1994 बैच के AGMUT कैडर के आईएएस अफसर हैं और फिलहाल दिल्ली में रेवेन्यू कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं. इसके अलावा वो दिल्ली सरकार में प्रधान सचिव हैं और पर्यावरण एवं वन विभाग का काम देख रहे हैं. खिरवार के अंतर्गत दिल्ली के सारे डीएम आते हैं. संजीव खिरवार ने आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बीटेक और बाद में अर्थशास्त्र से एमए की पढ़ाई की है. संजीव खिरवार ने चंडीगढ़ से बतौर एसडीएम अपने स‍िव‍िल सेवा के करियर की शुरुआत की थी. 

संजीव खिरवार दिल्ली के अलावा गोवा, अंडमान निकोबार, अरुणाचल प्रदेश में भी कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे हैं. दिल्ली में वो इससे पहले ट्रेड और टैक्स कमिश्नर के पद पर भी तैनात रह चुके हैं.