scorecardresearch

Nishikant Dubey: कौन हैं निशिकांत दुबे, मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के दौरान सोनिया से लेकर राहुल तक पर किया वार, जानें क्या-क्या बोले

No Confidence Motion Debate: बिहार के भागलपुर में जन्मे निशिकांत दुबे ने झारखंड के गोड्डा को अपनी सियासी कर्मभूमि बनाई. वह यहां से लगातार तीन बार से सांसद हैं. उन्होंने लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के दौरान विपक्षी पार्टियों की जमकर खिंचाई की.

अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बोलते निशिकांत दुबे अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में बोलते निशिकांत दुबे
हाइलाइट्स
  • निशिकांत ने राहुल को ललकारते हुए कहा- आप कभी सावरकर हो ही नहीं सकते 

  • मोदी सरकार ने गरीबों के हित में किया है काम 

मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में मंगलवार को जोरदार बहस हो रही है. गौरव गोगोई के बहस की शुरुआत करने के बाद भाजपा सांसद निशिकांत दूबे खड़े हुए. उन्होंने सोनिया गांधी से लेकर राहुल तक पर जमकर वार किया. इतना ही नहीं उन्होंने मोदी सरनेम मामले में राहुल पर तंज कसा. उन्होंने कहा कि मोदी नीच जाति है, इसलिए राहुल गांधी माफी नहीं मांगना चाहते. इस बीच उनकी विपक्षी सांसदों से जमकर तकरार हुई. आइए आज जानते हैं निशिकांत दुबे एमबीए करने के बाद कैसे आए राजनीति के क्षेत्र में और अविश्वास प्रस्ताव के दौरान क्या-क्यो बोले की लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ.

बिहार के भागलपुर में हुआ था जन्म 
निशिकांत दुबे का जन्म भागलपुर के भवानीपुर में 28 जनवरी 1969 को हुआ था. भागलपुर में स्कूली शिक्षा पूरी की. मारवाड़ी कॉलेज, भागलपुर से स्नातक करने के बाद उन्होंने फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली से एमबीए की डिग्री हासिल की. इसके बाद एस्सार में निदेशक के रूप में काम किया.

2009 में कॉरपोरेट से सियासत में आए 
झारखंड के देवघर में रहने के दौरान निशिकांत अपने मामा से प्रभावित हुए. यहीं से उनके मन में सियासत में जाने की इच्छा जगी. उनके मामा जनसंघ देवघर इकाई के पार्टी अध्यक्ष थे. जबकि पिता राधेश्याम दुबे एक कम्युनिस्ट थे. इन सबके बीच निशिकांत एबीवीपी के रास्ते पहले भाजयुमो के सदस्य बने, फिर भाजपा में शामिल हो गए. 2009 में सक्रिय राजनीति में आने के बाद उन्हें गोड्डा सीट से बीजेपी का टिकट मिल गया. पहले संसदीय चुनाव में ही उन्हें जीत भी मिल गई. उन्होंने कांग्रेस के कद्दावर नेता फुरकान अंसारी को मात दिया था. 2014 में एक बार फिर बीजेपी के टिकट पर उन्होंने फुरकान अंसारी को हार का स्वाद चखाया. वह तीसरी बार भी इस सीट से चुनाव जीत गए. अभी वह  गोड्डा के सांसद हैं.

राहुल पर कसा तंज...मोदी तो बहुत छोटी जात है, बहुत नीच जात है...ये बड़े आदमी हैं 
लोकसभा में गौरव गोगोई के बहस की शुरुआत करने के बाद भाजपा सांसद निशिकांत दूबे खड़े हुए. उनके बोलने पर बार-बार हंगामा होता रहा. बाद में वह बोलने लगे तो राहुल पर तंज कसते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने अभी स्टे ऑर्डर दिया है, जजमेंट नहीं दिया है. कह रहे हैं कि माफी नहीं मांगूंगा. मोदी सरनेम मामले पर उन्होंने राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि क्यों माफी मांगेंगे, मोदी तो बहुत छोटी जात है, बहुत नीच जात है, ओबीसी है. ओबीसी से क्यों माफी मांगेंगे, ये बड़े आदमी हैं. दूसरी बात राहुल कह रहे हैं कि मैं सावरकर नहीं हूं. निशिकांत ने ललकारते हुए कहा कि आप कभी सावरकर हो भी नहीं सकते, जिंदगी में... 28 साल उस आदमी ने जेल में गुजारे हैं. कभी सावरकर नहीं हो सकते.

सोनिया को लिया निशाने पर...बेटे को सेट करना, दामाद को भेंट करना है लक्ष्य
बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सोनिया गांधी को निशाने पर लेते हुए कहा कि मैं सोनिया जी का बहुत सम्मान करता हूं. सोनिया गांधी भारतीय नारी की तरह काम कर रही हैं. उनके सिर्फ दो ही लक्ष्य हैं. पहला-बेटे को सेट करना है और दामाद को भेंट करना है. मैं अपनी इस बात पर कायम हूं. निशिकांत दुबे ने कहा बीजेपी के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव बीजेपी नहीं बल्कि गरीबों के खिलाफ लाया गया प्रस्ताव है. ये अविश्वास प्रस्ताव गरीबों को घर देने के खिलाफ है. उन्होंने कहा कि आने वाले लोकसभा चुनावों में बीजेपी 400 सीटें लेकर आएगी.

मैं मणिपुर के इतिहास का भुक्तभोगी 
बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कांग्रेस को उनके नार्थ ईस्ट पर शासन के दौरान का इतिहास याद दिलाया. उन्होंने कहा, कांग्रेस को मणिपुर पर ज्ञान देने से पहले अपने गिरेबान में झांकना चाहिए. मेरे मामा एनके तिवारी मणिपुर में अपना एक पैर गंवा चुके हैं. वह सीआरपीएफ के डीआईजी हुआ करते थे. जब वही मणिपुर में आईजी बनकर गये तो कांग्रेस की ही सरकार ने उनको गिरफ्तार कर लिया.

I.N.D.I.A का कुछ ही विपक्षी सांसद बता पाएंगे फुल फॉर्म 
निशिकांत ने कहा कि ये जो I.N.D.I.A बना है न, यहां कुछ सांसद ही फुल फॉर्म बता पाएंगे. लेकिन ये 'इंडिया-इंडिया' बात कर रहे हैं.  निशिकांत दुबे ने विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने गरीबों के हित में काम किया है, यही वजह है कि आज विपक्ष उन्हें हराने के लिए एकजुट हुआ है लेकिन 2024 के चुनाव में जनता उन्हें कहीं का नहीं छोड़ेगी. वे सभी चुनाव हार जाएंगे.

चीन से फंड लेकर पीएम मोदी के खिलाफ माहौल बनाया
संसद के मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में मीडिया पोर्टल न्यूज क्लिक का मुद्दा उठाया गया. सांसद निशिकांत दुबे ने आरोप लगाया कि न्यूज क्लिक को चीन से फंडिंग मिल रही है और ये पोर्टल देश विरोधी है. उन्होंने कहा कि ये वेबसाइट चीन से फंड लेकर देश में सरकार के खिलाफ माहौल बनाती है. उन्होंने इस मुद्दे पर कांग्रेस पार्टी को भी निशाने पर लिया और उसके नेताओं पर चीन के साथ मिलकर देश और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ माहौल बनाना का आरोप लगाया. इस दौरान संसद में जमकर हंगामा हुआ और कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा.

कांग्रेस देश को करना चाहती है तहस-नहस 
बीजेपी सांसद ने आरोप लगाया कि 2008 में जब ओलंपिक (चीन में) हुआ तब कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी को आमंत्रित किया गया था. 2017 में डोकलाम के समय ये (कांग्रेस नेता) चीनी लोगों के साथ बात कर रहे थे. जब निशिकांत दुबे ये आरोप लगा रहे थे तब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी सदन में मौजूद थे. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेता पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू कि हिंदी चीनी भाई-भाई की नीति को बढ़ाना चाहते हैं और देश का विभाजन करना चाहते हैं. दुबे ने आरोप लगाया कि कांग्रेस चीन के साथ मिलकर देश को तहस-नहस करना चाहती है. उन्होंने दोनों पक्षों के सदस्यों के शोर-शराबे के बीच कहा कि कांग्रेस को चीन से जितना अनुदान मिला है, सरकार को उसकी जांच करानी चाहिए और कांग्रेस को चुनाव लड़ने के लिहाज से अवैध घोषित कर देना चाहिए.