scorecardresearch

Nina Singh: कौन हैं IPS नीना सिंह, जिन्हें बनाया गया CISF की पहली महिला प्रमुख...राजस्थान कैडर की अधिकारी का बिहार से क्या है कनेक्शन

IPS अधिकारी Nina Singh को CISF यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल का प्रमुख बनाया गया है. खास बात यह है कि नीना सिंह ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का प्रमुख बन इतिहास रच दिया है.

Nina Singh Nina Singh

दिल्ली मेट्रो और देश भर के हवाई अड्डों को सुरक्षा प्रदान करने वाले केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) को अपनी पहली महिला प्रमुख मिल गई है. राजस्थान कैडर की सीनियर IPS ऑफिसर नीना सिंह इससे पहले कई बड़े पदों पर रह चुकी हैं. DG बनने से पहले नीना सिंह CISF की एडिशनल डायरेक्टर जनरल यानी ADG थीं. अब वो केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की पूरी कमान संभालेंगी.

वह 2021 से सीआईएसएफ में हैं और अगले साल 31 जुलाई को अपनी सेवानिवृत्ति तक इस पद पर बनी रहेंगी. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) का नेतृत्व कर रहे अनीश दयाल सिंह को नई नियुक्तियों के तहत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का महानिदेशक नामित किया गया है.

तेज तर्रार अधिकारी
बिहार की रहने वाली नीना सिंह ने पटना वीमेंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री भी हासिल की है. इसके अलावा वो राजस्थान में शीर्ष पुलिस पद संभालने वाली पहली भी हैं. राज्य पुलिस बल में छह अधिकारी महानिदेशक रैंक के हैं. नीना सिंह तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी हैं. उनके काम के लिए साल 2005 में उन्हें पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था. साल 2000 में, राज्य महिला आयोग के सदस्य सचिव के रूप में उन्होंने एक आउटरीच कार्यक्रम तैयार किया था जिसके तहत आयोग के सदस्य संकटग्रस्त महिलाओं की सुनवाई करने के लिए जिलों में जाएंगे.

कई बड़े केसेज का रही चुकी हैं हिस्सा
आईपीएस नीना सिंह ने केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी CBI में भी काम किया है, यहां वे संयुक्त निदेशक के रूप में कार्यरत थीं. सीबीआई में रहते हुए उन्होंने भ्रष्टाचार, आर्थिक अपराधों, बैंक फ्रॉड और खेल अखंडता से संबंधित कई हाई-प्रोफाइल केसों को संभाला है. इन सभी केसेज की जांच का हिस्सा रही हैं. रिपोटर्स के अनुसार पीएनबी घोटाला और नीरव मोदी सहित महत्वपूर्ण मामलों की जांच का भी हिस्सा रही हैं. इसके अलावा राजस्थान राज्य महिला आयोग की सदस्य-सचिव भी रह चुकी हैं. कोरोना महामारी के दौरान सिंह, राजस्थान में प्रमुख शासन सचिव (स्वास्थ्य) की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं.

इस पदक से किया जा चुका है सम्मानित
उन्होंने नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी और एस्थर डुफ्लो के साथ दो शोध पत्रों का सह-लेखन किया है. उन्होंने पुलिस स्टेशनों को अधिक सुलभ बनाने के लिए 2005-2006 में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के लिए एक परियोजना पर भी काम किया. साल 2013-2018 के दौरान, जब वह सीबीआई की संयुक्त निदेशक थीं, तब उन्होंने शीना बोरा हत्याकांड और जिया खान आत्महत्या मामले जैसे हाई-प्रोफाइल मामलों की देखरेख की. 2020 में, उन्हें पेशेवर उत्कृष्टता के लिए अति उत्कृष्ट सेवा पदक (Ati Utkrisht Seva Medal)  से सम्मानित किया गया. उनके पति रोहित कुमार सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं, जो वर्तमान में केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव के पद पर तैनात हैं.

कहां सेवा देता है CISF
1.76 लाख कर्मियों वाले मजबूत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के साथ सीआईएसएफ को दिल्ली मेट्रो, नागरिक हवाई अड्डों और एयरोस्पेस और परमाणु क्षेत्र में संवेदनशील प्रतिष्ठानों की सुरक्षा करने का आदेश दिया गया है.