scorecardresearch

Modi 3.0 Cabinet: 5700 करोड़ की संपत्ति...100 कंपनियों में पैसा... टेस्ला, रोल्स रॉयस के मालिक, कौन हैं मंत्री Chandra Sekhar Pemmasani ?

टीडीपी के सांसद चंद्रशेखर पेम्मासानी मोदी सरकार 3.0 में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बने हैं. गुंटूर लोकसभा सीट से 3.5 लाख वोटों से जीतकर आए पेम्मासानी 5700 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं. आखिर वह हैं कौन क्या करते हैं, चलिए जानते हैं.

Chandra Sekhar Pemmasani Chandra Sekhar Pemmasani

मोदी सरकार 3.0 में कई नए चेहरे को मंत्री बनने का मौका मिला है. तेलगु देशम पार्टी (TDP) एनडीए (NDA) में सहयोगी है और बीजेपी (BJP) इस बार सहयोगी दलों के साथ सरकार में है. बता दें कि बीजेपी को इस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में 240 सीटें आई हैं, वहीं टीडीपी को 16 सीटें आई हैं. ऐसे में टीडीपी कोटे से दो सांसद राम मोहन नायडू और चंद्रशेखर पेम्मासानी ने मंत्री पद की शपथ ली है. राम मोहन जहां देश के सबसे कम उम्र के मंत्री बन तो वहीं चंद्रशेखर देश के सबसे अमीर सांसदों में से एक हैं.  उनकी संपत्ति 5700 करोड़ की ज्यादा की है.

3.5 लाख वोटों से जीते चुनाव

चंद्रशेखर पेम्मासानी ने गुंटूर लोकसभा सीट से ऐतिहासिक जीत दर्ज की. ऐतिहासिक इसलिए क्योंकि वह पहली बार चुनाव लड़ रहे थे लेकिन उन्होंने एक ऐसे नेता को हराया जो पहले से विधायक थे. बात कर रहे हैं वेंकट रोसैया किलारी की जो चंद्रशेखर से 3.5 लाख वोटों से हार गए. चंद्रशेखर को 8 लाख 64 हजार 948 वोट तो वहीं वेंकट रोसैया को 5 लाख 20 हजार 253 वोट मिले. 

सम्बंधित ख़बरें

नेता बनने से पहले थे डॉक्टर

उन्होंने भले पहली बार चुनाव लड़ा हो लेकिन राजनीति में उनकी दिलचस्पी पहले से थी. उनके अनुसार वह टीडीपी में 2019 में शामिल हुए थे. उनका बैकग्राउंड देखें तो 7 मार्च 1976 को गुंटूर के बुर्रिपालेम में उनका जन्म हुआ. बचपन से ही डॉक्टर बनने की इच्छा थी तो जब मौका मिला तो उन्होंने खुद को मेडिकल फील्ड में झोंक दिया.  1999 में उन्होंने NTR यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से MBBS की पढ़ाई पूरी की. उसके बाद एमडी करने के लिए अमेरिका गए. 2005 में उन्होंने पेंसिल्वेनिया के गेइजिंगर मेडिकल सेंटर से (एमडी इंटरनल मेडिसिन) की उपाधि ली. इसके बाद उन्होंने जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में कुछ सालों तक पढ़ाने का भी काम किया.

5700 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति

गुंटूर लोकसभा सीट पर चौथे चरण में 13 मई को वोटिंग हुई थी. इस चरण के चंद्रशेखर देश के सबसे अमीर उम्मीदवार थे. अब वह देश के सबसे अमीर सांसदों में से हैं. उन्होंने जो चुनावी हलफनामा दिया था उसके अनुसार उनकी कुल संपत्ति 5,705 करोड़ रुपये की है. उन्होंने खुद को राजनेता, डॉक्टर, उद्योगपति और समाज सेवी बताया था. 

100 से अधिक कंपनियों में निवेश

पेम्मासानी पेशे से डॉक्टर के साथ-साथ आंत्रप्रन्योर भी हैं. वह ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफार्म यूवर्ल्ड के संस्थापक और सीईओ हैं. 2020 में उन्हें अर्न्स्ट एंड यंग एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया. उन्होंने 100 से ज्यादा कंपनियों में निवेश किया हुआ है. उनके पास  कई लग्जरी कार है. जिसमें मर्सिडीज, टेस्ला और रोल्स रॉयस की कारें शामिल है.