scorecardresearch

Indian Railway Board CEO Satish Kumar: कौन हैं रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन सतीश कुमार, पहली बार किसी दलित को मिली जिम्मेदारी

Indian Railway Board CEO Satish Kumar: सतीश कुमार (Satish Kumar) को रेलवे बोर्ड का नया सीईओ बनाया गया है. सतीश कुमार जया वर्मा सिन्हा (Jaya Varma Sinha) की जगह लेंगे. जया वर्मा सिन्हा 31 अगस्त को रिटायर हो रही हैं.

Indian Railway Board CEO Satish Kumar Indian Railway Board CEO Satish Kumar

Railway Board CEO Satish Kumar: इंडियन रेलवे बोर्ड (Indian Railway Board) में बदलाव हुआ है. सतीश कुमार रेलवे बोर्ड के नए अध्यक्ष और सीईओ (Railway Board CEO Satish Kumar) होंगे.  119 साल के इतिहास में पहली बार किसी दलित अधिकारी को रेलवे बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया है. 

सतीश कुमार रेलवे बोर्ड की सीईओ जया वर्मा सिन्हा (Jaya Varma Sinha) की जगह लेंगे. जय वर्मा सिन्हा रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन बनने वाली पहली महिला हैं. जय वर्मा 31 अगस्त को रिटायर हो रही हैं. सतीश कुमार 1 सितंबर से नई जिम्मेदारी सभालेंगे. 

सरकार ने अपने आदेश में कहा कि कमिटी ऑफ कैबिनेट (ACC) ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ पद के लिए इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (IRMS) के मेंबर सतीश कुमार के नाम पर मंजूरी दे दी है. आइए रेलवे बोर्ड के नए सीईओ सतीश कुमार के बारे में जानते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

कौन हैं सतीश कुमार?
सतीश कुमार 1986 बैच के इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (IRSME) के अधिकारी हैं. सतीश कुमार को भारतीय रेलवे में 34 साल का अनुभव है.

साल 1988 में सतीश कुमार ने इंडियन रेलवे ज्वाइन की. तब से सतीश कुमार इंडियन रेलवे में कई जोन और डिवीजन में रह चुके हैं. साल 2022 में सतीश कुमार ने नॉर्थ सेट्रेल रेलवे प्रयागराज के जनरल मैनेजर का कार्यभार संभाला.

MNIT से बीटेक
प्रोफेशनल करियर की तरह ही सतीश कुमार पढ़ाई में भी अच्छे स्टूडेंट थे. सतीश कुमार ने मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MNIT) जयपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है. 

इसके अलावा सतीश कुमार ने इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) से ऑपरेशन मैनेजमेंट और साइबर लॉ में डिप्लोमा किया है.

रेलवे में 34 साल का अनुभव
रेलवे के 34 साल के करियर में सतीश कुमार अलग-अलग जगह पर अलग-अलग पदों पर रहे. शुरुआत में सतीश कुमार झांसी डिवीजन और वाराणसी में रह चुके हैं.  इसके बाद उत्तर पूर्वी रेलवे, गोरखपुर और पटियाला में भी काम कर चुके हैं.

बनाई फॉग सेफ डिवाइस
सतीश कुमार को रेलवे में कई सुधारों के लिए भी जाना जाता है. सतीश कुमार ने रेलवे सिस्टम में नई चीजों को लाने में बड़ी भूमिका निभाई है. 

रेलवे में फॉग सेफ डिवाइस लाने का क्रेडिट सतीश कुमार को जाता है. इस डिवाइस की वजह से घने कोहरे में भी ट्रेन बिना किसी खतरे के आराम से चल पाती है. इस डिवाइस ने जोखिम को काफी हद तक कम कर दिया है.