scorecardresearch

जानिए कौन हैं हरियाणा के नए डीजीपी शत्रुजीत कपूर जिन्हें माना जाता है CM खट्टर का पसंदीदा अफसर...चयनकर्ताओं को उनके लिए क्यों तोड़नी पड़ी सालों पुरानी परंपरा

शत्रुजीत कपूर हरियाणा के नए DGP बन गए हैं. उन्होंने पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित पुलिस हेडक्वार्टर में पहुंचकर चार्ज संभाल लिया है. कपूर1990 बैच के IPS हैं. उन्होंने 15 अगस्त को रिटायर हुए पीके अग्रवाल की जगह ली है. शत्रुजीत कपूर मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बी.टेक हैं.

Shatrujeet Singh Shatrujeet Singh

हरियाणा सरकार ने 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत सिंह कपूर को नया पुलिस महानिदेशक (DGP)नियुक्त किया है. वह पीके अग्रवाल का स्थान लेंगे जो दो साल का कार्यकाल पूरा होने पर मंगलवार (15 अगस्त) को सेवानिवृत्त हो गए. उन्हें हरियाणा पुलिस अकादमी द्वारा गर्मजोशी से विदाई दी गई. कपूर 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. शत्रुजीत सिंह कपूर की नियुक्ति संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)पैनल समिति की बैठक के छह दिन बाद हुई है और इसमें हरियाणा के लिए तीन आईपीएस अधिकारियों - मुहम्मद अकील (1988 बैच), डॉ. रमेश चंद्र मिश्रा (1989 बैच) और शत्रुजीत सिंह कपूर (1990 बैच) को डीजीपी के पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया. 

कौन हैं शत्रुजीत कपूर?
कपूर के एजुकेशन की बात करें तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग से बी.टेक हैं. कपूर मूल रूप से हरियाणा के जींद के रहने वाले हैं. उनका जन्म साल1966 में हुआ था. वे डीजीआई, आईजी और एडीजीपी भी रहे हैं. शत्रुजीत कपूर डीजीपी की रेस में सबसे आगे थे. जिस दिन चयन प्रक्रिया शुरू हुई, उसी दिन उनका चयन होना तय था. डीजीपी के चयन को लेकर हरियाणा के पुरानी परंपरा को देखें तो अक्सर पैनल में सबसे सीनियर आईपीएस अधिकारियों की ही डीजीपी बनने का मौका मिलता रहा है. लेकिन इस बार यह परंपरा टूटती नजर आई. तीनों आईपीएस अधिकारियों में वरिष्ठता में शत्रुजीत कपूर तीसरे नंबर हैं, लेकिन डीजीपी के लिए उनका नाम सबसे आगे है. इसके कई कारण हैं. पता चलता है कि शत्रुजीत कपूर शुरुआत से ही बीजेपी सरकार के काफी करीबी रहे हैं. 2014 में पार्टी के सत्ता में आने पर भाजपा सरकार में उन्हें राज्य का पहला सीआईडी ​​प्रमुख नियुक्त किया था. उन्हें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का विश्वास प्राप्त था. भ्रष्टाचार के खिलाफ वो हरियाणा में बड़ा चेहरा हैं. इसके अलावा, सख्त अधिकारी की छवि के चलते वह अपनी काबिलियत बिजली निगमों के चेयरमैन रहते हुए दिखा चुके हैं. वहीं, गृह मंत्री अनिल विज के साथ भी कपूर ने बेहतर तालमेल बनाया हुआ है.

जहां सीएम खट्टर ने मंगलवार को उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी, वहीं गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार सुबह फाइल पर हस्ताक्षर किए. कपूर बुधवार (16 अगस्त) को पंचकुला में हरियाणा पुलिस मुख्यालय में अग्रवाल से कार्यभार संभालेंगे. शत्रुजीत कपूर को पुलिस के अलावा परिवहन, बिजली और CID का अनुभव है. बतौर पुलिस इंस्पेक्टर जनरल के तौर पर शत्रुजीत कपूर को पहली बार हिसार में नियुक्त किया गया था. इसके बाद उन्होंने फरीदाबाद में पुलिस कमिश्नर का पद संभाला. बाद में वे रेवाड़ी रेंज में बतौर महानिरीक्षक कार्यरत हुए.

पैनल में सबसे सीनियर  IPS कौन है
हरियाणा के DGP पैनल में रिटायर हुए पीके अग्रवाल के बाद सबसे वरिष्ठ 1989 बैच के IPS ऑफिसर मोहम्मद अकील हैं. इनके पास फिलहाल DG जेल का चार्ज है. वह 31 दिसंबर 2025 को सेवानिवृत्त होंगे. RC मिश्रा दूसरे नंबर पर 1990 बैच के IPS ऑफिसर हैं. मौजूदा समय में उनके पास पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन की कमान है. मिश्रा जून 2024 में रिटायर होंगे. शत्रुजीत कपूर तीसरे नंबर पर वरिष्ठ 1990 बैच के IPS हैं, जो एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) के DG हैं. वह 31 अक्टूबर 2026 को सेवानिवृत्त होंगे.