scorecardresearch

कैसे होता है दिल्ली मेयर का चुनाव? कौन हैं रेखा गुप्ता जिन्हें मेयर पद के लिए बीजेपी ने AAP की शैली ओबेरॉय के खिलाफ उतारा

शालीमार बाग से तीन बार की पार्षद रेखा गुप्ता को नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन बीजेपी ने दिल्ली मेयर उम्मीदवार के रूप में चुना है. राम नगर वार्ड के कमल बागड़ी डिप्टी मेयर पद के लिए लड़ेंगे. 6 जनवरी को इसका फैसला हो जाएगा.

Rekha Gupta Rekha Gupta

बीजेपी ने नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन अपने शालीमार बाग पार्षद रेखा गुप्ता को दिल्ली मेयर उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा है. उनका मुकाबला छह जनवरी को होने वाले चुनाव में आप की शैली ओबेरॉय से होगा.दिल्ली बीजेपी मीडिया सेल के प्रमुख हरीश खुराना ने कहा कि बीजेपी ने कमल बागरी (राम नगर वार्ड से) को डिप्टी मेयर उम्मीदवार के साथ-साथ कमलजीत सहरावत, गजेंद्र दरल और पंकज लूथरा को स्थायी समिति सदस्य पदों के लिए नामित किया है.

कौन हैं रेखा गुप्ता?
रेखा गुप्ता शालीमार बाग से तीन बार की पार्षद हैं. वह अपने कॉलेज के शुरुआती दिनों से ही बीजेपी से जुड़ी हुई हैं. एमसीडी में गुप्ता ने कई अहम जिम्मेदारियां संभाली. बीजेपी की मेयर प्रत्याशी रेखा गुप्ता महासचिव और बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की सदस्य भी रह चुकी हैं. वह 1996 से 1997 तक दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ की अध्यक्ष रहीं. उत्तरी दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में उनका गढ़ है.

दिल्ली के मेयर का चुनाव कैसे होता है?
महापौर का चुनाव एक गुप्त मतदान के माध्यम से होता है और पार्षद किसी भी उम्मीदवार को वोट देने के लिए स्वतंत्र होते हैं क्योंकि दलबदल विरोधी कानून इस पर लागू नहीं होता है. महापौर के चुनाव के लिए मतदाताओं में 250 निर्वाचित पार्षद, दिल्ली से सात लोकसभा और तीन राज्यसभा सांसद और विधानसभा के 15 विधायक शामिल हैं. दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने AAP के 13 और बीजेपी के एक विधायक को एमसीडी के लिए नामित किया है.

दिल्ली एमसीडी में सीटें
मेयर चुनाव के लिए कुल 274 वोट पड़े हैं. 250 सदस्यीय एमसीडी हाउस में आप के पास स्पष्ट बहुमत है. आप ने इस महीने के शुरू में नगर निकाय चुनावों में 250 वार्डों में से 134 वार्ड जीतकर एमसीडी में बीजेपी के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया. बीजेपी 104 वार्ड जीतने में सफल रही.एमसीडी हाउस में कांग्रेस के नौ पार्षद हैं जबकि दो अन्य निर्दलीय हैं. महापौर, उप महापौर और स्थायी समिति के सदस्यों के लिए छह जनवरी को चुनाव होगा. एमसीडी की स्थायी समिति में 18 सदस्य हैं, जिनमें से 12 जोन से और छह सदन से चुने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: