scorecardresearch

T Raja Singh: कौन हैं टी राजा सिंह जिन्हें पैगंबर पर आपत्तिजनक बयान देने के मामले में BJP ने किया है सस्पेंड

raja singh news: T Raja Singh धार्मिक विवाद फैलाने वाले बयान देने के लिए जाने जाते हैं और उनके खिलाफ कई मामले दर्ज हैं. बीजेपी ने भी गोशामहल से एमएलए टी राजा को पार्टी से निलंबित कर दिया है. टी राजा ने एक वीडियो जारी कर पैगंबर मोहम्मद के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था.

T Raja Singh (India Today photo) T Raja Singh (India Today photo)
हाइलाइट्स
  • T Raja Singh धार्मिक विवाद फैलाने वाले बयान देने के लिए जाने जाते हैं.

  • बीजेपी विधायक टी राजा के द्वारा पैदा किया गया यह विवाद कोई नया नहीं है.

मंगलवार को बीजेपी विधायक टी राजा सिंह (BJP MLA T Raja Singh) को पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है. राजा सिंह के खिलाफ 295(ए) और 153 (ए) समेत दूसरी धाराओं में केस दर्ज हुआ है. इसके बाद भाजपा ने भी गोशामहल से MLA टी राजा को पार्टी से निलंबित कर दिया.

क्या है मामला?

हैदराबाद की गोशामहल सीट से विधायक टी राजा सिंह ने हाल ही में एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें उन्होंने पैगम्बर मोहम्मद को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी. जिसके बाद से ही हैदराबाद में जगह-जगह विरोध प्रदर्शन देखने को मिले और टी राजा को गिरफ्तार कर लिया गया. प्रदर्शन सोशल मीडिया पर एक वीडियो द्वारा शुरू किया गया था, जिसमें टी राजा सिंह ने स्टैंड-अप कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी के खिलाफ वीडियो में पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी की थी. दरअसल राजा सिंह ने कॉमेडियन मुनव्वर फारूकी को हैदराबाद में शो करने पर पीटने की धमकी दी थी और आयोजन स्थल को जलाने की बात कही थी.

कौन हैं टी राजा?

15 अप्रैल 1977 को हैदराबाद में जन्मे टी राजा ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत तेलुगु देशम पार्टी से की. टी राजा ने अपने स्ट्रगल पर बात करते हुए बताया था कि घर में पैसे नहीं होने के कारण उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो सकी. उनका परिवार पेट पालने के लिए देवी-देवताओं की मूर्तियां बनाता था. कम उम्र में टी राजा भी इसी काम में लग गए. इसके बाद उन्होंने ऑडियो और वीडियो कैसेट बेचने की दुकान चलाई. 2014 में घोसमहल से वह पहली बार भाजपा के टिकट पर विधायक चुने गए. 2018 में दूसरी बार जीत हासिल की.

विवादों से रहा है पुराना नाता

बीजेपी विधायक टी राजा के द्वारा पैदा किया गया यह विवाद कोई नया नहीं है. 2018 में टी राजा सिंह की ओर से दाखिल हलफनामे के मुताबिक, उनके खिलाफ कुल 43 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. इनमें से 17 तो केवल धार्मिक उन्माद फैलाने के मामले में ही हैं. उनके ऊपर आगजनी, दंगा समेत कई तरह के गंभीर आरोप में केस दर्ज हैं. 2020 में धार्मिक उन्माद फैलाने के आरोप में फेसबुक और इंस्टाग्राम ने उनका अकाउंट भी बैन किया था. उनपर उत्तर प्रदेश के वोटरों को धमकी देने के आरोप में नोटिस भी जारी हो चुका है. उन्होंने यूपी के वोटरों से कहा था कि अगर भाजपा को वोट नहीं दिए तो उनके घरों पर बुल्डोजर चलाए जाएंगे.