scorecardresearch

Politics: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में किसकी होगी ताजपोशी! सस्पेंस कायम, पर्यवेक्षक कैसे चुनते हैं CM, जान लें तीनों राज्यों का लेटेस्ट अपडेट

Who is The New CM: बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री चुनने के लिए तीन-तीन ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं. राजस्थान के लिए राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े, सरोज पांडे को ऑब्जर्वर बनाया गया है. 

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
हाइलाइट्स
  • तीनों राज्यों के लिए बनाए गए ऑब्जर्वर

  • विधायकों से वन टू वन कर सकते हैं चर्चा 

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत हासिल की है. 3 दिसंबर 2023 को चुनाव के नतीजे आने के बाद मिजोरम और तेलंगाना में नए मुख्यमंत्रियों ने शपथ ले ली है. लेकिन इन तीन राज्यों में किसे मुख्यमंत्री बनाया जाए? बीजेपी नेतृत्व अब तक यह तय नहीं कर पाया है. तीनों राज्यों में सीएम पद के दावेदारों की लंबी लिस्ट है, लेकिन किसकी ताजपोशी होगी? इसे लेकर सस्पेंस बना हुआ है. हालांकि सीएम चुनने के लिए पर्यवेक्षकों (ऑब्जर्वर) की नियुक्ति की गई है. आइए जानते हैं कौन-कौन हैं सीएम की रेस में और पर्यवेक्षक कैसे चुनते हैं मुख्यमंत्री?

पर्यवेक्षक कैसे चुनेंगे सीएम?
विधानसभा चुनावों में बंपर जीत के बाद दिल्ली में मेल-मुलाकात का लंबा दौर चला. अब दिल्ली में मेल-मिलाप का दौर खत्म हो गया है. बीजेपी पर्यवेक्षक अब नवनिर्वाचित विधायकों के साथ चर्चा करेंगे. बीजेपी में विधायक दल की बैठक में तय होता है कि मुख्यमंत्री कौन होगा. पर्यवेक्षक सभी नर्वाचित विधायकों के साथ मीटिंग करेंगे. सीएम पद के लिए जो भी नाम पर्यवेक्षकों के सामने आएगा सभी पर्यवेक्षक विधायकों से उस नाम पर चर्चा करेंगे. 

पर्यवेक्षक विधायकों के साथ वन-टू-वन चर्चा भी कर सकते हैं. यदि हाईकमान से कोई नाम तय किया गया है तो पर्यवेक्षक उस नाम को भी विधायक दल में रखते सकते हैं. विधायकों से राय शुमारी के बाद पर्यवेक्षक केंद्रीय कमेटी को अपनी रिपोर्ट सौंपते हैं, जिसके बाद उस राज्य के मुख्यमंत्री का नाम तय होता है.

पर्यवेक्षक की नियुक्ति में दिखा जातीय संतुलन
मध्य प्रदेश में भाजपा ने पंजाबी खत्री समुदाय से ताल्लुक रखने वाले सामान्य वर्ग के हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी नेता डॉ. के. लक्ष्मण और आदिवासी नेता आशा लकड़ा को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के चयन के लिए पर्यवेक्षक बनाया है. तीनों नेता विधायक दल की बैठक से लेकर मुख्यमंत्री का चयन करेंगे. एमपी में भाजपा नए ओबीसी चेहरे पर विचार कर रही है. यही वजह है कि शीर्ष नेतृत्व ने नए चुने गए ओबीसी विधायकों की लिस्ट मांगी है.

मध्य प्रदेश में 11 नवंबर को है भाजपा विधायक दल की बैठक 
मध्य प्रदेश को लेकर पुख्ता खबर है कि सोमवार शाम को भोपाल भाजपा दफ्तर में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. पर्यवेक्षक राजधानी भोपाल के बीजेपी दफ्तर में नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक करेंगे और विधायक दल का नेता चुनने की प्रक्रिया संपन्न कराएंगे. इस बात की पूरी संभावना है कि सोमवार को मध्य प्रदेश के सीएम फेस का ऐलान कर दिया जाए.

राजनाथ को बनाया पर्यवेक्षक
राजस्थान में भाजपा ने राजपूत समाज से ताल्लुक रखने वाले पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, ब्राह्मण नेता राज्यसभा सांसद सरोज पांडेय और महाराष्ट्र के ओबीसी नेता विनोद तावड़े को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. ये तीनों पर्यवेक्षक राजस्थान को लेकर विधायकों से रायशुमारी करेंगे.

राजस्थान में नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों को जयपुर पहुंचने के लिए कहा गया
राजस्थान में लेटेस्ट डेवलपमेंट के मुताबिक 10 दिसंबर को दोपहर को भाजपा विधायक दल की बैठक हो सकती है. राजस्थान के सभी नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों को जयपुर पहुंचने के लिए कह दिया गया है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक 40 विधायक पहले से ही जयपुर में मौजूद हैं, बाकी बचे विधायक भी आज शाम तक राज्य की राजधानी में पहुंच जाएंगे. केंद्रीय पर्यवेक्षकों की टीम कल सुबह जयपुर पहुंच सकती है और दोपहर में विधायक दल के साथ बैठक संभव है. 

छत्तीसगढ़ के लिए आदिवासी समाज से  हैं पर्यवेक्षक 
छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और दुष्यंत कुमार गौतम को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. छत्तीसगढ़ के लिए बीजेपी ने जिन तीन पर्यवेक्षकों का चुनाव किया है उनमें से दो आदिवासी समुदाय से हैं जबकि दुष्यंत कुमार गौतम अनुसूचित जाति से आते हैं. सूत्रों की मानें तो बीजेपी छत्तीसगढ़ में किसी ओबीसी या आदिवासी नेता को बागडोर सौंपने पर विचार कर रही है. 

छत्तीसगढ़ में 10 नवंबर को विधायकों और पर्यवेक्षकों की मीटिंग
छत्तीसगढ़ के लिए नियुक्त पर्यवेक्षक रविवार को सुबह रायपुर पहुंचेंगे. छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि बीजेपी विधायक दल की बैठक 10 दिसंबर को होगी. अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत गौतम विधायकों की बैठक लेंगे. उम्मीद है कि शाम तक छत्तीसगढ़ के अगले मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो जाए.

राजस्थान में कौन-कौन सीएम पद के लिए दावेदार?
राजस्थान में पहले पूर्व सीएम वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री पद की दावेदार मानी जा रही थीं. नतीजे आने के बाद राजे ने अपने घर पर विधायकों के लिए डिनर रखा और इस बहाने शक्ति प्रदर्शन भी कर दिया. इसके बाद महंत बालकनाथ का नाम भी सीएम पद के लिए सामने आया. इनके अलावा दिया कुमारी, गजेंद्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, किरोड़ी लाल मीणा और अर्जुन राम मेघवाल का नाम भी सीएम पद के दावेदारों में है.

छत्तीसगढ़ में कौन-कौन सीएम की रेस में?
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में BJP अध्यक्ष अरुण साव, संसद की सदस्यता से बुधवार को इस्तीफा देने वाली गोमती साय और प्रदेश सरकार की पूर्व मंत्री लता उसेंडी भी शामिल हैं. इसके अलावा पूर्व सीएम रमन सिंह का नाम भी सीएम रेस में शामिल है. 

MP में किसे मिलेगी सीएम की कुर्सी?
नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और शिवराज सिंह चौहान को मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के संभावित विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. शिवराज सिंह चौहान और प्रह्लाद सिंह पटेल ओबीसी से आते हैं. पटेल और तोमर BJP के उन 12 सांसदों में शामिल हैं, जो विधानसभा सदस्य चुने गए हैं और संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

तीनों राज्यों में बीजेपी को मिली थी कितनी सीटें?
भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान की 199 में से 115 सीटों पर जीत दर्ज की. एक सीट पर चुनाव स्थगित है. मध्य प्रदेश की बात की जाए, तो राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 163 सीटें मिली थीं. छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 54 सीटों पर विजय हासिल की.